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Chapter-1   भाषा, व्याकरण और लिपि (Language, Grammar and Script)
Q-1

गतिविधियाँ 

1.सौ रुपए के नोट पर अंकित भाषाओँ के नाम लिखिए -
2.भारत तथा विश्व की पांच -पांच भाषाओँ के नाम लिखकर बताइए कि वे कहाँ बोली जाती हैं ? 
Q-2

जानिए और लिखिए -

1. हिंदी भाषा किन -किन प्रान्तों की भाषा है ? 
2. उपभाषा और बोली में क्या अंतर है ?
Q-3

सही शब्द चुनकर खाली स्थान भरिए -

1. विचारों के आदान -प्रदान का माध्यम ---------कहलाता है |
2. भाषण भाषा का --------------रूप है |
3. भाषा के लिखने की विधि -------कहलाती है |
4. समाचार -पत्र भाषा का -----------रूप है |
5.तमिल --------की भाषा है |
6. संस्कृत की लिपि  ----------- है |
Q-4

सही /गलत वाक्य बताइए-

1. भाषा द्वारा हम अपने विचारों का आदान -प्रदान करते हैं |
2. संकेतों को भी भाषा का दर्जा दिया जाता है |
3. सब भाषाएँ एक ही लिपि में लिखी जाती हैं |
4. ‘हरियाणवी ’ एक बोली का रूप है | 
5. हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा 1949 ई. में मिला |
6. व्याकरण के चार अंग होते हैं |
Q-5

बताओ , तो जानें -

1. हम अपनी बात को कैसे समझा सकते हैं ? 
2. हम दूसरों की बात को कैसे समझ सकते हैं ?
3. भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन -सी है ? 
4. संकेतों को भाषा का दर्जा क्यों  नहीं दिया जा सकता ? 
5. हिंदी दिवस कब तथा क्यों मनाया जाता है ?
Q-6

मौखिक प्रश्न 

1. भाषा किसे कहते हैं ?
2. मौखिक भाषा की परिभाषा बताइए |
3. भाषा के महत्व पर प्रकाश डालिए |
4. भारतीय संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त भषाएँ कौन -कौन सी हैं ?
5. लिपि से क्या तात्पर्य है ?
6. व्याकरण की परिभाषा बताइए | 
7. बोली से क्या अभिप्राय है ? कुछ उदाहरण भी दीजिए |
Q-7

उचित मिलान कीजिए -

Multiple Choice Questions
Q-1 

भाषा क्या है ?

(i)

शुद्ध बोलना 

(ii)

शुद्ध लिखना 

(iii)

शुद्ध बोलता 

Q-2 

भारतीय संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त भाषाओँ की संख्या है -

(i)

बीस 

(ii)

बाईस 

(iii)

अठारह 

Q-3 

मौखिक भाषा का उदाहरण नहीं  हैं  -

(i)

दूरदर्शन 

(ii)

दूरभाष 

(iii)

ई -मेल 

Q-4 

उर्दू भाषा की लिपि है -

(i)

फारसी 

(ii)

देवनागरी 

(iii)

गुरुमुखी 

Q-5 

व्याकरण के कितने भाग हैं -

(i)

तीन भाग 

(ii)

चार भाग 

(iii)

पांच भाग 

Q-6 

भाषा का क्षेत्रीय रूप कहलाता है -

(i)

लिपि 

(ii)

पद-विचार 

(iii)

बोली 

Chapter-2   वर्ण - व्यवस्था (Phonology)
Q-1

इन शब्दों के वर्ण - विच्छेद करके लिखिए -

गुणवान -ग् +उ +ण् +अ +व् +आ +न् +अ 
नायक -------------
राजमहल ----------
सरोवर ---------
हिरन -----------
बगीचा -----------
महोदय ---------
सुन्दर --------------
Q-2

‘र ’ के विभिन्न रूपों का प्रयोग करते हुए तीन -तीन शब्द लिखिए -

Q-3

ऐसे आठ शब्द लिखिए जिनमें संयुक्ताक्षरों का प्रयोग हुआ हो -

उदाहरण - मक्का ,बस्ता 

____________________ _________________  ___________________  ____________ _______________ _____________ _________ _____________
Q-4

मौखिक प्रश्न 

1. वर्ण किसे कहते हैं ?  
2. वर्णमाला से क्या तात्पर्य है ? 
3. स्वर तथा व्यंजन में क्या अंतर है ? उदाहरण सहित बताइए  
4. स्वर के भेद उदाहरण सहित बताइए  
5. व्यंजन के भेद उदाहरण सहित बताइए ?
6. संयुक्त व्यंजन से आप क्या समझते हैं ?
Q-5

अल्पप्राण व्यंजन तथा महाप्राण व्यंजन अलग -अलग करके लिखिए -

Q-6

आ से औ तक की सभी भाषाओँ का प्रयोग करते हुए कोई पांच -पांच शब्द बोलकर बनाइए- 

__________________   _________________  _________________  ______________   _______________
Q-7

अ ,ख ,झ ,ध तथा भ के प्राचीन रूप क्या थे ? पता कीजिए -

ख _________  झ ___________  ध _______________ भ _____________
Q-8

नीचे दिए गए वर्ग में से शब्द छांटकर लिखिए तथा उनमें आए व्यंजनों को अल्पप्राण तथा महाप्राण में विभाजित करके लिखिए -

Q-9

नीचे दिए गए शब्दों में अनुस्वार () अथवा अनुनासिक () लगाइए- 

बधन --------
पलग -------------
चदन -------------
आवला -----------
शख ----------
पाच ------------
चाद ----------
जगल-----------
कुआ --------
आख -------
साप ---------
धुआ ---------
Q-10

सही शब्द चुनकर भरिए -

1. अं तथा अ: __________ कहलाते हैं |                 (अयोग्यवाह /अन्य स्वर )
2. वर्णों के व्यवस्थित समूह को ___________ कहते हैं |     (व्यंजन /वर्णमाला )
3. ‘आँ ’ का प्रयोग ________ शब्दों में किया जाता है |   (फ़ारसी /अंग्रेजी )
4. अल्पप्राण व्यंजनों के उच्चारण में हवा की मात्रा ______ होती है|   (कम /अधिक )  
5. जब ‘ र ’स्वर रहित होता है , तो उसे __________ कहा जाता है |   (पदेन /रेफ़ )
Multiple Choice Questions
Q-1 

वर्णों को और क्या कह सकते हैं ?

(i)

अक्षर 

(ii)

आगत वर्ण 

(iii)

अयोगवाह  

Q-2 

हिंदी वर्णमाला में स्वरों की संख्या है -

(i)

ग्यारह 

(ii)

तेरह 

(iii)

तैंतीस 

Q-3 

भाषा का मूलाधार है -

(i)

शब्द 

(ii)

वाक्य 

(iii)

वर्ण 

Q-4 

अल्पप्राण का उदाहरण है -

(i)

ख ,घ ,छ ,झ 

(ii)

श , ष , स , ह 

(iii)

क, ग , ङ, च 

Q-5 

महाप्राण का उदाहरण है -

(i)

ठ , ढ , थ , ध 

(ii)

च , ज , ञ , ट 

(iii)

य , र , ल , व 

Chapter-3   शब्द - विचार (Morphology)
Q-1

तत्सम शब्दों के तद्भव रूप लिखिए -

घृत -------
उष्ट्र -------
दुग्ध -------
मयूर --------
रात्रि ----------
सर्प --------
श्वेत --------
कर्ण ---------
पुत्र --------
नव -----------
Q-2

रचना के आधार पर इन शब्दों को उचित स्थान पर छांटकर लिखिए -

रूढ़ ------------ यौगिक ------------  योगरूढ़ -------------
Q-3

रंगीन शब्द की जगह उसका समानार्थी या पर्यायवाची शब्द लिखिए तथा उस शब्द के लिंग के अनुसार परिवर्तन करके वाक्य को दोबारा लिखिए -

1. ताजमहल की सुंदरता देखते ही बनती है | ------------
2. दादीजी ने रोचक किस्सा सुनाया | ---------
3. उसकी ऑंखें भर आई |--------
4. बच्चों का इम्तहान निकट आ गया है |----------
5. रातभर तेज अंधड़ चलता रहा | ------------
Q-4

बताएं तो जानें -

1. वाक्य में प्रयुक्त होने पर शब्द क्या कहलाता है ?
2. हिंदी में देशज शब्द कहाँ से आए हैं ?
3. विदेशी शब्दों के आने से हिंदी भाषा को लाभ हुआ है या हानि ? क्यूँ ?
4. योगरूढ़ शब्दों का क्या महत्व हो सकता है ?  
Q-5

कोई दस शब्द तथा उनके विलोम शब्द सोचिए तथा उन्हें वाक्यों  में प्रयोग करके दिखाइए  

______________________  __________________  ___________________________ ________________
Q-6

मौखिक प्रश्न 

1. शब्द से क्या तात्पर्य है ?  
2. तत्सम तथा तद्भव शब्दों में सोदाहरण अंतर स्पष्ट कीजिए ?
3. यौगिक तथा यौगरूढ़ शब्दों में क्या अंतर है ? उदाहरण भी दीजिए 
4. पर्यायवाची शब्द क्या होते हैं ? 
5. विकारी तथा अविकारी शब्दों को सोदाहरण परिभाषित कीजिए 
Q-7

विदेशज शब्दों का उनकी भाषा से मिलान कीजिए -

Q-8

नीचे कुछ योगरूढ़ शब्द दिए गए हैं , इनके विशेष अर्थ वर्ग में से ढूंढ़कर लिखिए -

पीताम्बर -पीला है अंबर या बस्त्र जिसका ------------
गजानन -हाथी का मुँह है जिसका ---------
विषधर -विष को धारण करने वाला -------
पंकज -पंक या कीचड़ में जन्मा -----------
चतुरानन -चार मुंख हैं जिसके -----------
दशानन -नीला है कंठ जिसका -------
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘दुग्ध’ तथा ‘अग्नि ’ शब्द हैं - 

(i)

तद्भव 

(ii)

तत्सम शब्द 

(iii)

देशज शब्द 

Q-2 

लोक भाषाओँ से हिंदी में आए शब्द कहलाते हैं -

(i)

देशज शब्द 

(ii)

विदेशज शब्द 

(iii)

रूढ़ शब्द 

Q-3 

इन शब्दों के टुकडे नहीं किए जा सकते -

(i)

यौगिक 

(ii)

योगारूढ 

(iii)

रूढ़ 

Q-4 

अनेकार्थक शब्द के लिए सही विकल्प है -

(i)

पत्र -चिठ्ठी ,पता 

(ii)

कनक -चावल ,सोना 

(iii)

जल -पानी , इज्जत 

Q-5 

कौन -सा शब्द यौगिक है ?

(i)

फूल 

(ii)

दही 

(iii)

रसोईघर 

Q-6 

‘फूल ’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है -

(i)

पुष्प 

(ii)

पादप 

(iii)

प्रसून 

Chapter-4   शब्द - रचना (Word - Construction)
Q-1

अन्  ,अति ,अनु ,वि , कु , सत् , अध , सु - उपयुक्त उपसर्ग लगाकर शब्द लिखिए -

रिक्त ___________   ____________
एक ___________   ___________
ज्ञान ______________   _________________
पुत्र _____________    _______________
पका _____________   ______________
सार _____________   ______________
अधिक _______________   ______________
कर्म __________  _______________
फल ___________  _____________
शेष ____________  ______________
Q-2

दिए गए उपसर्ग से बनने वाला शब्द लिखिए तथा उससे वाक्य बनाइए- 

अनु __________
उप ___________
पुरा _________
स __________
उन् ________
भर  _____________
Q-3

इन शब्दों में प्रयुक्त प्रत्ययों को छाँटकर अलग कीजिए -

ग्रामीण  ___________
उड़ाया  ___________
सुनार __________
ठेला __________
कामी _________
रसोइया _________ 
बालक __________
तपस्वी __________
Q-4

नीचे दिए गए प्रत्ययों से बनने वाले शब्द लिखकर उनसे वाक्य बनाइए- 

वाला ____________
आहट _______
एरा ___________
वान _______
हला __________
Q-5

कोई ऐसे आठ शब्द लिखिए जिनमें उपसर्ग तथा प्रत्यय दोनों का प्रयोग हुआ हो -

_______________________________________________________________________
Q-6

कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनमें एक से अधिक उपसर्ग आते हैं ऐसे आठ शब्द लिखिए 

_______________________________
Q-7

उपसर्गों की सहायता से कई विपरीतार्थक शब्द बनाए जा सकते हैं , ऐसे आठ शब्द बताइए- 

Q-8

मौखिक प्रश्न 

1. उपसर्ग से क्या तात्पर्य है ? सोदाहरण स्पष्ट कीजिए 
2. प्रत्यय किसे कहते हैं ? प्रत्यय कितने प्रकार के होते हैं ?
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘अनादि ’ शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है -

(i)

अन 

(ii)

अ 

(iii)

अनु 

Q-2 

‘दुर्बल ’ शब्द किस उपसर्ग से बना है ?

(i)

दूर 

(ii)

दुर् 

(iii)

निर् 

Q-3 

कृत प्रत्यय का उदाहरण है -

(i)

घुमक्कड़ 

(ii)

ससुराल 

(iii)

आशावान 

Q-4 

किस शब्द में ‘ता ’ प्रत्यय नहीं लगता ?

(i)

सुन्दरता 

(ii)

प्रसन्नता 

(iii)

पाठकता 

Q-5 

तद्धित प्रत्यय का उदाहरण नहीं है -

(i)

अना 

(ii)

पा 

(iii)

वान 

Chapter-5   संधि (Joining)
Q-1

संधि कीजिए -

यथा +अर्थ =_____
सु +उक्ति =____
वाक् +मय =____
अति +अंत =________
मन: +रथ=____ 
कवि +ईश =_______
दिक् +दर्शन =______
भो +अन =______
नग +ईश =_______
पय : +धर =_______
Q-2

संधि -विच्छेद कीजिए -

सरोज =_____
गजानन =_______
लघुर्मी =______-
दिगंत =______
आशीर्वाद =_______
सभी =_____
संयोग =______
सज्जन =_____
कवीश =______
पावक =_______
उच्चारण =______-
अतएव=_____- 
हथकड़ी =________
संवाद =______
Q-3

शुद्ध संधि रूप लिखिए -

जगत् +नाथ - जगनाथ ,जगन्नाथ ,जगतनाथ --------
सदा +एव - सदैव ,सदेव , सदास्व-------- 
घन +आनंद - घनांद ,घनानद ,घनानंद -----------
दाव +अनल - दावानल ,दावनल ,दवनल ----------
अति +अंत - अत्यंत ,अतिअंत ,अत्यंात--------  
निः +सेध - निसेध ,निषेध ,निसेद --------
वीर +अंगना - वीरागना ,वीरागंना  वीरांगना------- 
Q-4

अपने किन्हीं ऐसे छह मित्रों के नाम लिखिए जो संधि से बने हों .उनके नामों का संधि -विच्छेद भी कीजिए -

नाम : -------- -----------   --------
संधि -विच्छेद : -------  --------  -------
नाम : ------------   --------------   -----------
संधि -विच्छेद : ------------   -----------   --------------
Q-5

नीचे दिए गए वाक्यों में रंगीन शब्दों में संधि करके दोबारा लिखिए -

1. आकाश में सात ऋषि नामक नक्षत्र है 
2. अपना कार्य नियम अनुसार निपटाइए 
3. आदमी में पर उपकार की भावना होनी चाहिए 
4. यह शिक्षा के लिए आलय है 
5. गाँव में वार्षिक महा उत्सव मनाया जा रहा है 
Q-6

मौखिक प्रश्न -

1.संधि से क्या तात्पर्य हैं ? सोदाहरण बताइए- 
2. संधि विच्छेद किसे कहते हैं ?
3.संधि के कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित बताइए   
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘गणेश ’ की सही संधि है -

(i)

गण +ईश 

(ii)

गण +इश 

(iii)

गण: +ईश 

Q-2 

विसर्ग संधि से बना शब्द है -

(i)

संवाद 

(ii)

सरोज 

(iii)

हिमालय 

Q-3 

स्वर संधि का उदाहरण है -

(i)

दिगंत 

(ii)

हथकड़ी 

(iii)

धर्मात्मा 

Q-4 

‘छुटपन ’ शब्द का सही संधि -विच्छेद है -

(i)

छोटा +पन 

(ii)

छुट +पन 

(iii)

छोट +पन 

Chapter-6   समास (Compound)
Q-1

निम्नलिखित समस्तपदों  के विग्रह कीजिए और समास का नाम भी बताइए- 

दशानन 
आजन्म 
सत्याग्रह 
नवरात्रि 
दिन -रात 
त्रिशूल 
सम्मानप्राप्त  
नीलकंठ 
हथकड़ी 
Q-2

समस्तपद बनाकर समास के भेदों के नाम लिखिए -

धरती और आकाश 
जन्म से लेकर 
यश को प्राप्त 
पंक (कीचड़ ) में जन्मा (कमल ) 
पेट भरकर 
भय से मुक्त 
पुरुषोत्तम  
Q-3

मौखिक प्रश्न 

1. समास किसे कहते हैं ? सोदाहरण बताइए 
2. समास के कितने भेद हैं ? उनके नाम बताइए 
Q-4

प्रत्येक के चार- चार उदाहरण दीजिए - 

अव्ययीभाव --------  तत्पुरुष -----------  कर्मधारय -----------   द्वंद्व ---------  बहुब्रीहि --------- 
Multiple Choice Questions
Q-1 

प्रतिमास -प्रत्येक मास .किस समास का उदाहरण है ?

(i)

कर्मधारय 

(ii)

अव्ययीभाव 

(iii)

बहुब्रिही 

Q-2 

विषधर -विष को धारण करने वाला 

(i)

द्विगु 

(ii)

द्व्दंव 

(iii)

बहुब्रिही 

Q-3 

रसोईघर -रसोई के लिए घर 

(i)

कर्मधारय 

(ii)

अव्व्यिभाव 

(iii)

तत्पुरुष 

Q-4 

अन्न -जल -अन्न और जल 

(i)

द्वंद्व 

(ii)

तत्पुरुष 

(iii)

कर्मधारय 

Q-5 

‘नीलकमल ’ -नीला है जो कमल 

(i)

द्वंद 

(ii)

तत्पुरुष 

(iii)

कर्मधारय 

Q-6 

त्रिभुज -तीन भुजाओं का समूह 

(i)

द्विगु 

(ii)

द्वन्द 

(iii)

अव्व्यिभाव 

Chapter-7   संज्ञा (Noun)
Q-1

नीचे दिए गए शब्दों से भाववाचक संज्ञाए बनाइए- 

(क) स्त्री -------
(ख)अपना------ 
(ग) हँसना --------
(घ) भक्त------- 
(ङ) सरल ----
(च) धोना ------
(छ) हरा --------
(ज) खट्टा --------
(झ) प्रसन्न --------
(ञ) गहरा ------
(ट) मम -----
(ठ) बालक -------
(ड) सती ------
(ढ) हारना -----
Q-2

निन्मलिखित शब्दों के सामने संज्ञा का भेद लिखिए -

नदी ----------
बचपन -------
रजनी ------
बालक --------
हँसी --------
बुढ़ापा ------------
युवा -------------
कवि -------
हिमालय ---------
गंगा -----------
सुंदरता ---------
पर्वत ----------
जीत --------
भारत ----------
Q-3

मौखिक प्रश्न -

1. संज्ञा किसे कहते हैं ? इसके भेद भी बताइए 
2. जातिवाचक संज्ञा तथा व्यक्तिवाचक संज्ञा में अंतर बताइए 
3. भाववाचक संज्ञाएँ किन -किन शब्दों से बनती हैं ? 
Q-4

गतिविधियाँ 

1. किन्ही पांच जातिवाचक संज्ञाओं से वाक्य बनाइए 
2. किन्ही पांच जातिवाचक संज्ञाओं से वाक्य बनाइए 
3. किन्ही पांच भाववाचक संज्ञाओं से वाक्य बनाइए 
Q-5

सही शब्द चुनकर खाली स्थान भरिए -

1.--------------सभी को आता है |     (बूढ़ा/बुढ़ापा/बुढापन )
2. मुझे अपना ----------बहुत याद आता है |    (बचपना/बच्चाई/बचपन )
3. खेतों की -----------मन मोह लेती है|  (हरियाली /हरी /हरापन )
4. लोमड़ी अपनी -------------के लिए प्रसिद्ध है |   (मुर्खता /चतुरता /मित्रता )
5. गन्ने में ---------है |    (मिठास /मीठा /मिठाई )
Q-6

नीचे कुछ शब्दों से भाववाचक संज्ञाएँ बनाई गई हैं .सही उत्तर छाँटकर लिखिए -

(क) कवि - कविता /कवित्व /कविपन -----------
(ख ) युवा - युवक /यौवन /युवत्व -------
(ग) गरम - गरमी /गरमपन /गरमत्व --------
(घ) जीतना - जिताई /जितत्व /जीत --------
(ङ )मीठा - मिठास /मिठाई /मिठत्स----------- 
(च) बच्चा- बच्चापन /बचपन /बचत्व ---------- 
Multiple Choice Questions
Q-1 

संज्ञा के कितने भेद होते हैं - 

(i)

दो 

(ii)

तीन 

(iii)

पांच 

Q-2 

भाववाचक संज्ञा का उदाहरण  नहीं है-  

(i)

सुंदरता 

(ii)

वीरता 

(iii)

नदी 

Q-3 

जातिवाचक संज्ञा शब्द नहीं है -

(i)

बालक 

(ii)

पेड़ 

(iii)

दिल्ली 

Q-4 

‘चढ़ना ’ क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनेगी -

(i)

चढ़ाई 

(ii)

चढ़वाई 

(iii)

चढ़ाईपूर्ण 

Q-5 

कौन -सी भाववाचक संज्ञा सर्वनाम से नही बनी है ?

(i)

अपनापन 

(ii)

अहंकार 

(iii)

चातुर्य 

Chapter-8   लिंग (Gender)
Q-1

नीचे दिए गए पुल्लिंग शब्दों के स्त्रीलिंग रूप लिखकर शब्द -पहेली हल कीजिए 

1. पापी 
2. पाठक 
3. सेवक 
4. सेठ 
5. नाना 
6. नाग 
7. भाई 
8. बछड़ा 
9. बुढा 
10. फूफा 
Q-2

इनके स्त्रीलिंग रूप लिखिए -

1. धोबी -
2. गुणवान -
3. हिरन -
4. पिता -
5. बिलाव -
6. श्रीमान -
7. चूहा -
8. प्रिय -
9. चाचा -
10. दादा -
11. गायक -
12. हंस -
13. नर -
14. शिक्षक -
Q-3

निम्नलिखित शब्दों के लिंग बताइए- 

1. जनवरी -
2. आयु -
3. चाय -
4. इमली -
5. मोती -
6. हिमालय -
7. जापानी -
8. पृथ्वी -
9. चैत्र -
10. रविवार -
Q-4

नीचे लिखे वाक्यों को लिंग -परिवर्तन करके पुनः लिखिए -

1. अध्यापक छात्रों को पढ़ा रहे हैं |
2. गायक गाना गा रहा है |
3. शेरनी दौड़ रही है | 
4. सभी युवक चित्र देख रहे हैं | 
5. घोडा तेज दौड़ता है | 
Q-5

गतिविधियाँ 

दैनिक प्रयोग में आने वाली वस्तुओं की सूची बनाकर उनके लिंग पता कीजिए |
Q-6

मौखिक प्रश्न 

1. लिंग से क्या तात्पर्य है ?
2. पुल्लिंग तथा स्त्रीलिंग में सोदाहरण अंतर स्पष्ट कीजिए 
Multiple Choice Questions
Q-1 

लिंग के कितने भेद होते हैं -

(i)

दो भेद 

(ii)

तीन भेद 

(iii)

पांच भेद 

Q-2 

‘बाल ’ का स्त्रीलिंग रूप है -

(i)

बच्ची 

(ii)

बाला 

(iii)

बाली 

Q-3 

‘प्रिय ’ का स्त्रिलिग़ शब्द क्या है -

(i)

प्रिये 

(ii)

प्रियाई 

(iii)

प्रिया 

Q-4 

‘रूपवान ’ का स्त्रिलिग़ रूप होगा -

(i)

रूपवती 

(ii)

रूपमती 

(iii)

रुपवानी 

Q-5 

'सांप' का स्त्रिलिग़ रूप कौन -सा है -

(i)

संपी 

(ii)

सर्पिनी 

(iii)

सांपिन 

Chapter-9   वचन (Number)
Q-1

इन वाक्यों को शुद्ध करके दोबारा लिखिए -

1. घायल सैनिकों का प्राण निकल गया |
2. डर के मारे चोर का होश उड़ गया | 
3. क्या आपके पिताजी ने हस्ताक्षर किया ?
4. आजकल संतों का दर्शन दुर्लभ है | 
5. हमारे घी शुद्ध हैं | 
6. आज का समाचार अच्छा है |
Q-2

इनके बहुवचन रूप लिखिए -

1. माता -
2. तोता -
3. बाला -
4. गुडिया -
6. गुरु -
7. चाबी -
8. सड़क -
9. मुरगा 
10. छात्र -
11. बेटा -
12. मेज -
13. प्रजा -
14. बछिया -
Q-3

रंगीन पदों के वचन बदलकर वाक्यों को दोबारा लिखिए -

1. उसने माला बनाई 
2. .घटी हरी- भरी है 
3. .नदी सागर में जाकर गिरती है 
4. छात्र सभागार में उपस्थित है 
5. पेड़ की डाली सुख गई है  
Q-4

इन शब्दों के एकवचन रूप लिखिए -

1. सड़कें -
2. दिशाएं -
3. चोटियाँ -
4. बकरे -
5. वधुएँ -
6. पंखे -
7. चाबियाँ -
8. गौएँ -
9. लताएँ -
Q-5

वाक्य पढ़कर (√) अथवा (X) का चिन्ह लगाइए -

1. वचन का अर्थ संख्या होता है |
2. 'शाखा' का बहुवचन ‘शाखें ’ होगा |
3. 'दर्शन ' नित्य एकवचन शब्द है |
4. 'प्रजा ' शब्द बहुवचन है |
5. आदरसूचक शब्द बहुवचन में होते हैं |
Q-6

गतिविधियाँ 

1. सदा एकवचन तथा बहुवचन में प्रयोग किए जाने वाले पांच -पांच शब्द लिखकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए 
2. वचन की पहचान क्रिया द्वारा किस प्रकार की जाती है ? पता करके बताइए 
3. वचन की उपयोगिता बताते हुए एक अनुच्छेद लिखिए 
4. उदाहरण के अनुसार दो -दो वाक्य बनाइए 
5. पांच शब्द -युग्म लिखिए 
Q-7

मौखिक प्रश्न 

1. वचन से क्या तात्पर्य है ?
2. एकवचन और बहुवचन को सोदारण परिभाषित कीजिए 
Multiple Choice Questions
Q-1 

सदा एकवचन में प्रयोग होने वाला शब्द नही है -

(i)

वर्षा 

(ii)

प्रजा 

(iii)

हस्ताक्षर 

Q-2 

सदा बहुवचन में प्रयोग होने वाला शब्द है -

(i)

प्राण 

(ii)

आकाश 

(iii)

बालू 

Q-3 

सही शब्द है -

(i)

गुरुवर्ग 

(ii)

गुरुजन 

(iii)

गुरुवृन्द 

Q-4 

कौन -सा शब्द -युग्म सही है ?

(i)

भेड़ -बकरियाँ 

(ii)

भेड़ें -बकरियाँ 

(iii)

दोनों ही सही है 

Q-5 

‘चिड़िया ’का सही बहुवचन रूप है -

(i)

चिड़ियाएँ 

(ii)

चिड़ियाँ 

(iii)

चिड़ियों 

Chapter-10   कारक (Case)
Q-1

इन परसर्गों से वाक्य बनाइए -

से - रमा ने चाकू से सेब काटा | 
के द्वारा --------
के लिए ----------
को ------------
में --------
ने -------
पर -------
की -----
हे! ---------
से (अलग )----------
Q-2

गतिविधियाँ

कारक के विविध चिन्हों  का प्रयोग करते हुए एक अनुच्छेद लिखिए  
Q-3

मौखिक प्रश्न 

1. कारक किसे कहते हैं ?
2. कारक चिन्ह क्या कहलाते हैं ?
3. कारक के भेदों का सोदाहरण वर्णन कीजिए 
Q-4

नीचे दिए रिक्त स्थानों में उचित कारक चिन्ह भरिए -

1. मेरी नानी दिल्ली ---------------आ रही हैं |
2. वह कल मेले ---------दिखाई दिया था |
3. रजनीश -------------भाई आया है |
4. श्री कृष्ण -------------गीता का उपदेश दिया |
5.---------------! तुम इतनी जल्दी आ गए |
Multiple Choice Questions
Q-1 

पेड़ से फल गिरा 

(i)

अपादान 

(ii)

कर्म 

(iii)

अधिकरण 

Q-2 

पिता जी बबलू के लिए खिलौने लाए 

(i)

संबंध 

(ii)

सम्प्रदान 

(iii)

अपादान 

Q-3 

कुर्सी पर अध्यापिका बैठी है 

(i)

अपादान 

(ii)

संबोधन 

(iii)

अधिकरण 

Q-4 

सुमन की पुस्तक मिल गई 

(i)

सम्बन्ध 

(ii)

करण 

(iii)

कर्म 

Q-5 

उमेश ने पुत्री को खिलाया 

(i)

कर्ता 

(ii)

कर्म 

(iii)

अधिकरण 

Chapter-11   सर्वनाम (Pronoun)
Q-1

सर्वनाम शब्द छांटिए तथा भेदों के नाम भी लिखिए -

1. राजा स्वयं आ जायगा 
2. मै कल जाऊंगा 
3. जो करेगा सो पायगा 
4. यह नही वह खाऊंगा 
5. पानी में कुछ गिरा है 
Q-2

वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए -

1. वह ने यह पत्र लिखा 
2. वे हमसे कहे थे 
3. इसका नाम मेरे को मालूम नही 
4. कौन ने पुस्तक चुराई ?
5. इस कमरे में कौन सा सामान है ? 
Q-3

ऐसे दो वाक्य बनाइए जिनमें ‘आप’ तथा ‘वे ’ आदरसूचक सर्वनाम के रूप में प्रयुक्त हों  

1. -------------------2. -------------------
Q-4

नीचे दिए गए सर्वनाम शब्दों से वाक्य बनाइए- 

1. अपने आप ------------
2. आप ------------
3. हम ---------
4. उन्होंने -----------
5. जो -से ---------
Q-5

रंगीन शब्दों के स्थान पर सर्वनामों का प्रयोग करके वाक्य दोबारा लिखिए -

1. नेहा ने नेहा  की सहेली विजेता से कहा की नेहा  आज बीमार है तथा नेहा  को डाक्टर के पास जाना है .अतः नेहा  आज विद्यालय नहीं जा सकेगी ,इसलिए नेहा का दो दिन के अवकाश का प्राथना -पत्र ले जाना |________________________________________________________________________________________________________
2. रमन ने अमन से पूछा -"रमन  कल मेला देखने जाएगा .क्या अमन भी रमन  के साथ चलेगा ? अमन ने रमन को बताया -"अमन  को घर पर कुछ कम है ,अतः रमन कल अकेला चला जाएँ .अमन रमन के साथ फिर कभी चलेगा ." _________________________________________________________________________________________________
Q-6

बताएं तो जाने -

1. मेरे को खाना खाना है ,यहाँ ‘मेरे ’ के स्थान पर क्या आना चाहिए तथा क्यों ?
2. जिस मित्र की आप बस स्टैंड पर प्रतीक्षा कर रहे थे ,वह आ गया . इस वाक्य में ‘वह ’ कौन सा सर्वनाम है तथा क्यों ?
3. 'तू 'सर्वनाम शब्द का प्रयोग किस बात को प्रकट करने के लिए होता है ?
4. 'आप 'शब्द का प्रयोग दोनों ही पुरुषवाचक तथा निजवाचक सर्वनाम के रूप में हो सकता है .इनमें अंतर स्पष्ट करने हेतु कुछ वाक्य बनाकर दिखाइए  
Q-7

मौखिक प्रश्न 

1. सर्वनाम से क्या तात्पर्य है ? सोदाहरण बताइए 
2. सर्वनाम के भावों के नाम स्पष्ट कीजिए .प्रत्येक के उदाहरण भी दीजिए 
3. निश्चयवाचक तथा अनिश्चयवाचक सरनाम में क्या अंतर है ?
4. पुरुषवाचक सर्वनाम के उपभेद बताइए 
Q-8

रिक्त स्थानों में उचित सर्वनाम शब्द भरिए -

1. क्या तुमने ----------भी बुलाया है ?  (वह)
2. दर्द के कारण ---------------बुरा हाल है |   (मैं )
3. अम्मा ,आप यह खिलौना ---------देंगे|  (कौन)
4.--------कार्यक्रम में भाग लेना है ,वह आगे आए |   (जो)
5. रमा के साथ -----------बहन भी आई है|  (वह)
Multiple Choice Questions
Q-1 

कौन -सा सर्वनाम पुरुषवाचक सर्वनाम का उदाहरण नही है ?

(i)

मैं 

(ii)

वह 

(iii)

कोई 

Q-2 

‘वह स्वयं सामान लायगा ’ यह वाक्य किस सर्वनाम  का उदाहरण है ?

(i)

संबंधवाचक 

(ii)

पुरुषवाचक 

(iii)

निजवाचक 

Q-3 

निश्चयवाचक सर्वनाम का उदाहरण है -

(i)

बाहर कोई खड़ा है 

(ii)

वह जाता है 

(iii)

यह रमन का बस्ता है 

Q-4 

मध्यम पुरुष का उदाहरण है -

(i)

वह 

(ii)

तुम 

(iii)

हम 

Q-5 

प्रश्नवाचक सर्वनाम का उदाहरण नही है -

(i)

किसने 

(ii)

कौन 

(iii)

अपने आप 

Chapter-12   विशेषण (Adjective)
Q-1

इन शब्दों से विशेषण बनाइए- 

दिन -
हर्ष -
बल -
जो -
पत्थर 
उड़ना -
ईर्ष्या -
ऊपर -
पीना -
अड़ना -
रोग -
चाय -
Q-2

निम्नलिखित विशेषण के भेदों को उनके उदाहरण से मिलाइए- 

Q-3

नीचे दिए गए शब्दों में उत्तरावस्था तथा उत्तमावस्था के रूप दीजिए -

कठोर --------
शेष्ठ ------------
मधुर -----------
प्रिय -----------
निम्न -------------
अधिक ------------
तीव्र ----------
Q-4

गतिविधियाँ 

1. अपनी कक्षा की विशेषताएं बताते हुए एक अनुच्छेद लिखिए __________________________________________________
Q-5

मौखिक प्रश्न 

1. विशेषण से क्या तात्पर्य है ?
2. विशेषण के भेदों का सोदाहरण वर्णन कीजिए |
3. प्रविशेष्ण से आप क्या समझते हैं ?उदाहण दीजिए |
4. विशेषण की तीन अवस्थाएं कौन -सी होती हैं |
Q-6

रिक्त स्थानों में उचित विशेषण भरिए -

1. अक्षय कुमार --------------अभिनेता है |   (अच्छे ,गरीब )
2. हाथी बहुत ----------------है | (लंबा ,बड़ा )
3. ये अंगूर----------- है |    (पके ,पक्के ) 
4. बगीचे में चारो ओर ------------दीवार है |   (ऊँची ,नीची )
5. यह कुर्सी ------------है |   (मजबूत ,ताकतवर )
6. पौधों पर -------------फूल खिलें हैं |    (हरे ,रंग - बिरंगे )
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘फूल ’ के लिए कौन -सा विशेषण उपयुक्त नही है ?

(i)

सुन्दर 

(ii)

कोमल 

(iii)

कठोर 

Q-2 

सार्वनामिक विशेषण का उदारहण है -

(i)

यह बस्ता 

(ii)

एक लीटर दूध 

(iii)

मोटा बालक 

Q-3 

अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण है -

(i)

थोडा- सा नमक 

(ii)

कुछ बालक 

(iii)

तीन फूल 

Q-4 

पर्वत होता है -

(i)

ऊँचा 

(ii)

गहरा 

(iii)

विशाल 

Q-5 

महासागर होता है -

(i)

उथला 

(ii)

गहरा 

(iii)

ऊँचा 

Chapter-13   क्रिया (Verb)
Q-1

मौखिक प्रश्न 

1. क्रिया किसे कहते हैं ? सोदाहरण बताइए |
2. कर्म के आधार पर क्रिया के विविध भेद बताइए | 
3. रचना के आधार पर क्रिया के विभिन्न भेद बताइए | 
4. अपूर्ण क्रिया से आप क्या समझते हैं ?
Q-2

इन वाक्यों में प्रयुक्त संयुक्त क्रियांएँ पहचानकर लिखिए -

1. घंटियाँ बजने लगी -----
2. चम्मच नीचे गिर पड़ा -------
3. वह विदेश से आ गया है ------------
4. उसने पत्र लिख लिया है ---------
5. विदार्थी स्कुल जाने लगे -----
6. पुस्तकें उधर रख दीजिए ---------
Q-3

इन वाक्यों की क्रियाएं सकर्मक है अथवा अकर्मक -

1. घोडा दौड़ रहा है ----------
2. रजनी कपडे धोती है ------
3. रमन उठ गया है -----------
4. दादी स्वेटर बुनती हैं -------
5. कमल पतंग उड़ा रहा था --------
6. लड़कियां जा रही हैं ---------
Q-4

पूर्वकालिक क्रियाओं को छांटकर लिखिए -

1. अनुज पढ़कर खाना खाने लगा |
2. रमा कपडे उठाकर धोबी को दे आई |
3. अरुणा ने उठकर चाय बनाई | 
4. राधा ने पेन निकालकर पत्र लिखा |
5. माँ ने सब्जियां काटकर टोकरी में रखी |
6. रूचि ने ब्रश उठाकर चित्र में रंग भरे | 
Q-5

निन्मलिखित शब्दों से नाम धातु शब्द बनाइए -

चकरा --
सहला -
नाच --
रो ---
जा ---
खा ---
लिख ---
पढ़ ---
Q-6

नीचे दिए गए वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए -

1. चाचा जी आय रहे हैं ------- .
2. मैंने सबको बताये दिए थे -----.
3. चिड़ियाँ आसमान उड़ रहे हैं -----.
4. ट्रक धीरे -धीरे चले जा रहा  हैं-----. 
5. माता जी खाना बनाए रही हैं ------.
Q-7

निन्मलिखित प्रेरणार्थक क्रियाओं से वाक्य बनाइए- 

अपनाना -  --------------
खिंचवाना - --------
पढवाना - -----------
चढ़वाना - ------
सुनाना - ----------
पिलवाना - ---------
दिलाना - ------
चलवाना - -----------
जितवाना - -----------
सुलाना - ------
Q-8

नीचे दी गई क्रियाओं में से सकर्मक तथा अकर्मक क्रियाएं छाँटकर अलग -अलग लिखिए -

पढना ,देना ,जगना ,कहना ,पीना ,सोना ,देखना ,बैठना ,लिखना ,जाना ,सुनना ,आना ,हँसना 

अकर्मक क्रियाएं --------------------
सकर्मक क्रियाएं ---------------------
Q-9

अपूर्ण किर्या के चार उदाहरण दीजिए-

 ---------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------
Multiple Choice Questions
Q-1 

क्रिया का मूल रूप कहलाता है -

(i)

प्रत्यय 

(ii)

धातु 

(iii)

नामधातु 

Q-2 

अकर्मक क्रिया के साथ होता है -

(i)

दो कर्म 

(ii)

एक कर्म 

(iii)

कोई कर्म नही 

Q-3 

‘कंचन ’चाय बना रही है 'किसका उदाहरण है ?

(i)

सकर्मक क्रिया का 

(ii)

अकर्मक क्रिया का 

(iii)

द्विकर्मक क्रिया का 

Q-4 

‘ख़ुशी ’ सोती है 'इस वाक्य में प्रयुक्त क्रिया है -

(i)

सकर्मक 

(ii)

अकर्मक 

(iii)

द्विकर्मक 

Q-5 

‘बैलगाड़ी चल पड़ी ’वाक्य में प्रयुक्त क्रिया है -

(i)

संयुक्त क्रिया 

(ii)

सामान्य क्रिया 

(iii)

प्रेरणार्थक क्रिया 

Q-6 

नामधातु क्रिया का उदाहरण नही है ?

(i)

बतियाना 

(ii)

सुलवाना 

(iii)

खटखटाना 

Chapter-14   क्रिया: काल (Tense)
Q-1

इन वाक्यों को वर्तमान काल में बदलिए -

1. रानी क्या कर रही थी --------------.
2. वह क्या खा रहा था ------------?
3. बच्ची सो रही थी -------------.
4. बालक खेल रहे थे --------.
Q-2

इन वाक्यों का काल बताइए- 

1. नमन ने पाठ पढ़ा ---------.
2. सुनीता भाषण प्रतियोगिता में भाग लेगी -----------.
3. बालक शोर मचाते हैं | 
4. सुनीता ने पत्र लिखा ---------.
5. बाहर कौन चिल्ला रहा है ?----------
Q-3

प्रत्येक काल से सम्बन्धित चार -चार वाक्य बनाइए- 

वर्तमान काल ------------------------------
भूतकाल --------------------------
भविष्यत् काल ----------------------
Q-4

मौखिक प्रश्न 

1. काल से क्या तात्पर्य है ?
2. वर्तमान काल तथा भविष्यत् काल में अंतर बताइए |
Multiple Choice Questions
Q-1 

काल के कितने भेद हैं ?

(i)

तीन 

(ii)

दो 

(iii)

चार 

Q-2 

‘उसने खाना खाया ’कौन -सा काल है ?

(i)

वर्तमान काल 

(ii)

भविष्यत् काल 

(iii)

भूतकाल 

Q-3 

‘बच्ची रो रही है’ कौन -सा काल है ? 

(i)

वर्तमान 

(ii)

भूतकाल 

(iii)

भविष्यत् काल 

Q-4 

‘वह दिल्ली जाएगा ’ कौन -सा काल है ?

(i)

भूतकाल 

(ii)

भविष्यत् काल 

(iii)

वर्तमान काल 

Chapter-15   क्रियाविशेषण (Adverbs)
Q-1

नीचे दिए गए वाक्यों में से क्रियाविशेषण छाँटकर लिखिए -

1. उसने थोडा खाया ---------.
2. वह अभी आएगा --------.
3. श्याम दिन भर खेलता रहा ------.
4. इधर चले आइए ---------.
5. ऊपर जाकर बैठिए ------------.
Q-2

नीचे कुछ वाक्य दिए गए हैं ,उनमे उचित क्रियाविशेषण लगाकर दोबारा लिखिए -

1. वह हंस रहा था --------.
2. रमा गाती है -------.
3. पानी बरसता है --------.
4. शेर दहाड़ता है -----------.
5. धूप  में मत घूमो ----------. 
6. महेश बोलता है --------.
7. रवि दौड़ता है --------.
Q-3

इन वाक्यों में रंगीन शब्द विशेषण है अथवा क्रियाविशेषण , उन्हें पहचानकर सही शीर्षक के नीचे लिखिए -

1. नमन चालाक बालक है |
2. निशि कल आएगी |
3. आम मीठा है |
4. साहिल तेज दौड़ता है |
5. नंदन मीठा बोलता है |
6. रानी सुन्दर लिखती है |
7. दिनेश ने अच्छा चित्र बनाया |
8. दीपक समझदार लड़का है |
Q-4

इन शब्दों को विशेषण तथा क्रियाविशेषण रूप में वाक्यों में प्रयोग कीजिए-

अच्छा विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
साफ विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
कम विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
तेज विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
सुन्दर विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
मीठा विशेषण - ----------------क्रियाविशेषण - ----------
Q-5

मौखिक प्रश्न 

1. क्रियाविशेषण किसे कहते हैं ?कुछ उदाहरण भी दीजिए |
2. क्रियाविशेषण के कितने भेद हैं ? उदाहरण सहित लिखिए |
Q-6

खाली स्थानों में उचित क्रियाविशेषण शब्द भरिए -

1. काला घोडा --------दौड़ता है |
2. रजनी --------स्कूल जाती है |
3. नेहा -------------लिखती है |
4. पक्षी ------------उड़ गया |
5. रमेश -------------दिल्ली आता है |
6. ------------बोलना ही भला है |
7. वह -----------खाता है |
8. -----------बैठकर आराम करो |
Multiple Choice Questions
Q-1 

क्रियाविशेषण के कितने भेद हैं ?

(i)

चार 

(ii)

तीन 

(iii)

पांच 

Q-2 

‘चोर ने इधर -उधर देखा ’इसमें कौन -सा क्रियाविशेषण है ?

(i)

कालवाचक 

(ii)

स्थानवाचक 

(iii)

परिमाणवाचक 

Q-3 

''कछुआ धीरे धीरे चलता है' कौन - सा क्रियाविशेषण है ? 

(i)

स्थानवाचक 

(ii)

कालवाचक 

(iii)

रीतिवाचक 

Q-4 

‘'कविता प्रतिदिन स्कूल जाती है ’ इसमें कौन - सा क्रियाविशेषण हैं ?

(i)

कालवाचक 

(ii)

रीतिवाचक 

(iii)

परिमाणवाचक 

Q-5 

‘तुम कम बोलो’ कौन -सा क्रियाविशेषण है ? 

(i)

रीतिवाचक 

(ii)

परिमाणवाचक 

(iii)

स्थानवाचक 

Q-6 

‘शीला अचानक रो पड़ी ’ कौन - सा क्रियाविशेषण है ?

(i)

रीतिवाचक 

(ii)

स्थानवाचक 

(iii)

परिमाणवाचक 

Chapter-16   संबंधबोधक (Preposition)
Q-1

इन वाक्यों में आए संबंधबोधक शब्दों को सामने लिखिए -

1. सुमन की अपेक्षा नम्रता कमजोर है |
2. रमेश के साथ उसका भाई आया है |
3. रसोईघर के आसपास जूते मत रखो |
4. नमन के साथ पुस्तकें भिजवा दीजिए |
5. उस युवक के योग्य कोई युवती नही मिल रही |
6. घर के अन्दर चोर घुस आए हैं |
Q-2

इन वाक्यों में प्रयुक्त संबंधबोधक तथा क्रियाविशेषणो को उचित स्थान पर लिखिए |

1. घर के सामने बगीचा है |
2. अन्दर चलिए ,बाहर क्यों खड़े हैं ?
3. वह दिनभर भूमता रहता है |
4. राम के हाथों रावण का विनाश हुआ |
Q-3

मौखिक प्रश्न 

संबंधबोधक किसे कहते हैं ? उदाहरण सहित बताइए | 
Q-4

प्रत्येक के दो -दो उदारण दीजिए -

स्थानवाचक के बाहर ---------------
कालवाचक के पूर्व -----------
विरोधवाचक प्रतिकूल -----------
सादृशवाचक के योग ---------
दिशावाचक की ओर -----------
Q-5

इन संबंधबोधक शब्दों को अपने वाक्यों में प्रयोग कीजिए -

की जगह -
से आगे ---
की ओर --------
के कारण --------
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘ के द्वारा ’कौन - सा संबंधबोधक है ?

(i)

विरोधवाचक 

(ii)

साधनवाचक 

(iii)

कारकवाचक 

Q-2 

‘बाबत ’कौन -सा संबंधबोधक है ? 

(i)

विषयसूचक 

(ii)

उद्देश्यमूलक 

(iii)

कारकवाचक 

Q-3 

‘के पूर्व ’ कौन -सा संबंधबोधक है ?

(i)

स्थानवाचक 

(ii)

कालवाचक 

(iii)

सहचरवाचक 

Q-4 

‘खातिर ’ कौन -सा समुच्चयबोधक है ? 

(i)

भिन्नतावाचक 

(ii)

दिशावाचक 

(iii)

उद्देश्यवाचक 

Chapter-17   समुच्चयबोधक (Conjunction)
Q-1

इन वाक्यों में से समुच्चयबोधक छाँटकर लिखिए - 

1. रमन और अमन दिल्ली गए हैं -----------.
2. वह बालक छोटा था परन्तु चतुर था |--------.
3. यदि आप बुलाते तो मैं अवश्य आता |-----.
4. मेरा कहा  मानो अन्यथा पछताओगे |------- .
5. गृह कार्य नही किया था अतः डांट खानी पड़ी |--------.
Q-2

मौखिक प्रश्न 

1. समुच्चयबोधक किसे कहते हैं ?सोदाहरण बताइए| 
2. समुच्चयबोधक के भेदों का वर्णन कीजिए |
Q-3

खाली स्थानों में उचित समुच्चयबोधक शब्द लिखिए -

1. धनुष ------------अतुल में गहरी मित्रता है |
2. ----------रुपए होते ----------कमीज खरीद लेता |
3. --------तैयार होते ----------चल पड़ते |
4. रमन -------------अमन कोई भी मेरे साथ आ सकता है |
5. लस्सी पीना ---------शरबत पीना |
Q-4

निन्मलिखित समुच्चयबोधक शब्दों से वाक्य बनाइए- 

वरना -------------
अथवा ------------
इसलिए --------
क्योंकि -----------
फिर भी ---------
यदि -------तो ---------
Multiple Choice Questions
Q-1 

‘फिर भी ’कौन -सा समुच्चयबोधक है ?

(i)

समानाधिकरण 

(ii)

व्यधिकरण 

(iii)

इनमें से कोई नही 

Q-2 

‘अथवा’ कौन -सा समुच्चयबोधक है ? 

(i)

समानाधिकरण 

(ii)

व्यधिकरण 

(iii)

इनमें से कोई नही 

Q-3 

समुच्यबोधक को और क्या कह सकते हैं ?

(i)

निपात 

(ii)

पद 

(iii)

योजक 

Q-4 

‘अन्यथा ’कौन -सा समुच्च्बोधक  है?  

(i)

समानाधिकरण 

(ii)

दिशावाचक 

(iii)

व्यधिकरण 

Chapter-18   विस्मयादिकबोधक (Interjection)
Q-1

खाली स्थानों में विस्मयादिबोधक शब्द लिखिए -

1. ---------------! उधर मत जाइए| 
2. ---------------! इतना बड़ा सांप |
3. -------------! आप कब आए ?
4. ---------------! कितनी गन्दी जगह है |
5. ----------------! सामने गहरा गड्डा है |
6. --------------! इसी तरह पुरुस्कार पाते रहो | 
Q-2

इन विस्मयादिबोधक शब्दों से वाक्य बनाइए - 

सावधान !
बाप रे बाप !
बने रहो ! 
शाबाश !
खामोश !
अच्छा !
Q-3

प्रत्येक के लिए एक -एक उदाहरण दीजिए -

शोकसूचक -
घृणासूचक -
स्वीकृतसूचक -
भयसूचक -
क्रोधसूचक -
संबोधनसूचक -
विस्मयसूचक -
चेतावनीसूचक -
Q-4

मौखिक प्रशन 

विस्मयादिबोधक किसे कहते हैं ? सोदाहरण बताइए| 
Multiple Choice Questions
Q-1 

इनमें से कौन -सा विस्मयादिबोधक शब्द है ?

(i)

तो 

(ii)

अन्यथा 

(iii)

हाय 

Q-2 

इनमे से कौन -सा विस्मयसूचक शब्द है ?

(i)

हैं 

(ii)

सावधान 

(iii)

छि:

Q-3 

इनमें से कौन -सा चेतावानिसूचक शब्द है ?

(i)

हाय 

(ii)

शाबाश 

(iii)

ख़बरदार 

Q-4 

इनमें से कौन -सा आशीर्वादसूचक शब्द है ?

(i)

बाप रे बाप 

(ii)

बने रहो 

(iii)

ओह 

Q-5 

इनमें से कौन -सा शोकसूचक शब्द है ?

(i)

हाय 

(ii)

अहा 

(iii)

अच्छा 

Chapter-19   वाक्य (Sentences)
Q-1

नीचे कुछ वाक्य दिए गए हैं , इनके उद्देश्य और विधेय छाँटकर लिखिए -

1. प्रधानाचार्य ने छात्रों को पुरस्कार बांटें |
2. कैलाश अपने कमरे में पढ़ रहा है |
3. चिड़िया ने घोंसला बनाया |
4. अखिलेश के पिता अख़बार पढ़ रहे हैं |
5. विभा प्रतिदिन मंदिर जाती है |
Q-2

कोष्ठक में दिए गए निर्देश के अनुसार वाक्य परिवर्तन कीजिए -

1. बच्चे शोर कर रहे हैं |   (निषेधात्मक )
2. सुमन ने खाना खा लिया है |  (प्रश्नवाचक)
3. राधा प्रतिदिन मंदिर जाती है |  (आज्ञावाचक )
4. विपाशा ने गीत गया |   (विस्मयवाचक )
5. भारती कल वृन्दावन पहुंची |   (संदेहवाचक )
Q-3

इन वाक्यों को शुद्ध रूप में लिखिए -

1. मारा राम रावण ने को |
2.फल ख़रीदे उसने |
3.रहा है खेल मोहन |
4.उठा जाओ उसे |
5.था महान अशोक राजा |
Q-4

शब्द का उससे सम्बंधित वाक्य -भेद से मिलान कीजिए -

Q-5

मौखिक प्रश्न 

1. वाक्य किसे कहते हैं ?
2. उद्देश्य तथा विधेय का सोदाहरण अंतर स्पष्ट कीजिए |
3. अर्थ के आधार पर वाक्य के भेदों के नाम बताइए |
Multiple Choice Questions
Q-1 

आप घर जा सकते हैं | कौन -सा वाक्य है ?

(i)

आज्ञावाचक 

(ii)

विधानवाचक 

(iii)

इच्छावाचक 

Q-2 

पृथ्वी का आकार गोल है |- कौन -सा वाक्य है ?

(i)

संकेतवाचक 

(ii)

प्रश्नवाचक 

(iii)

विधानवाचक 

Q-3 

रागिनी पढ़ नही रही है | - कौन -सा वाक्य है ? 

(i)

विधानवाचक 

(ii)

आज्ञावाचक 

(iii)

निषेधवाचक 

Q-4 

आज खाना कौन बनाएगा ?- कौन -सा वाक्य है ?

(i)

प्रश्नवाचक 

(ii)

विधानवाचक 

(iii)

विस्मयादिवाचक  

Q-5 

अरे ! आप आ गए | - कौन -सा वाक्य है ? 

(i)

संदेह्वाचक 

(ii)

विस्मादिवाचक 

(iii)

प्रश्नवाचक 

Chapter-20   विराम - चिन्ह (Punctuation Marks)
Q-1

विराम -चिन्हों के आगे उनके नाम लिखिए -

(|) -----------
(?) -------------
(-) -------------
(" ---") ------------
(!) ----------
(--) ---------
(,) ----------
Q-2

वाक्यों में आए रंगीन विराम -चिन्हों के नाम लिखिए -

1. आज शनिवार है | 
2. अरे ! रजिया भी गीत गाएगी |
3. मेहमानों के नाम नीचे लिखे हैं - 
4.इतने सारे फूल कौन लाया ?
5.तोता ,कबूतर और चिड़िया पेड़ पर हैं |
6.जानकी बोली ,"भैया ने बुलाया था |"
7. वह -दिन रात पढता रहता है |
Q-3

उचित स्थानों पर विराम -चिन्ह लगाइए -

1. अध्यापक ने कहा सभी बालक बैठ जाओ 
2. उफ़ गर्मी के मारे जान निकल रही है 
3.आज माता जी ने दाल चावल बनाए हैं 
4. रमन छत पर क्या कर रहा है 
5. वह पाप पुन्य को नही समझता 
6. आओ अब घर चलें 
Q-4

विराम -चिन्ह किसे कहते हैं ?

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Chapter-21   मुहावरे और लोकोकितयाँ (Idioms and Proverbs)
Q-1

मुहावरों का उनके अर्थ से मिलान कीजिए -

Q-2

इन लोकोक्तियों के अर्थ लिखकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए -

1. अकेला चना भाड नही फोड़ता -
2. चिराग तले अँधेरा -
3. दूर के ढोल सुहावने -
4. खोदा पहाड़ निकली चुहिया -
5. जिसकी लाठी उसकी भैंस -
Q-3

चित्र देखकर मुहावरे तथा उनके अर्थ लिखिए -

Multiple Choice Questions
Q-1 

आपे से बाहर होना 

(i)

बाहर आ जाना 

(ii)

लंबा हो जाना 

(iii)

बहुत गुस्सा होना 

Q-2 

छक्के छुड़ाना 

(i)

खूब खेलना 

(ii)

पटाखे जलाना 

(iii)

बुरी तरह हराना 

Q-3 

कान भरना 

(i)

चुगली करना 

(ii)

कानों में पानी भरना 

(iii)

गीत -संगीत सुनना 

Q-4 

लोहा लेना 

(i)

लोहा खरीदना 

(ii)

मुकाबला करना 

(iii)

हार जाना 

Q-5 

अक्ल का दुश्मन 

(i)

बहुत अधिक सयाना 

(ii)

अपना ही शत्रु 

(iii)

मुर्ख 

Q-6 

हाथ साफ करना 

(i)

हाथ धोना 

(ii)

हाथ पोंछना 

(iii)

वस्तु चुराना 

Chapter-22   शब्द - भंडार (Vocabulary)
Q-1

चित्रों को देखकर पर्यायवाची शब्द लिखिए -

Q-2

इनके विलोम शब्द लिखिए -

राजा --------
अपना ------------
अंदर ----------
आयात ---------
आदि --------
स्वस्थ -----------
नवीन ----------
खरीद --------
पाप -----------
सुगम ----------
कोमल ---------
धर्म -----------
Q-3

इनके दो -दो अर्थ लिखिए -

अर्थ -----------
कर -----------
सुर -----------
दल ----------
घन ----------
कनक ---------
पानी ---------
काल ----------
Q-4

इनके दो -दो अर्थ लिखकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए -

नीर ----------
नीड़ ----------
जलद -----------
ग्रह ---------
गृह ----------
अंबर ----------
अम्बार ----------
Q-5

वर्ग से विलोम शब्द ढूंढ़कर सही जोड़े बनाइए- 

आदान ----------
विष ---------
आकाश ------
गुण -------
बुरा -----------
अपना ----------
हानि ---------
शूर ---------
मान -----------
गुप्त ----------
Q-6

मौखिक प्रश्न 

1. पर्यायवाची शब्द से क्या तात्पर्य है ?
2. विलोम शब्द किसे कहते हैं ?
3. समश्रुत भिन्नार्थक शब्द क्या होते हैं ?
Q-7

उचित मिलान कीजिए -

Q-8

शब्दों का महत्व बताते हुए अनुच्छेद लिखिए |

Multiple Choice Questions
Q-1 

‘पर्वत ’ का समानार्थी शब्द नही है -

(i)

नग 

(ii)

नाग 

(iii)

शैल 

Q-2 

‘ईश्वर ’ का विलोम शब्द है -

(i)

अनीश्वर 

(ii)

अनेश्वर 

(iii)

अनैश्वर 

Q-3 

‘अग्नि ’ शब्द का समानार्थी है -

(i)

अनिल 

(ii)

अनल 

(iii)

समीर 

Q-4 

'जीवन ' शब्द का अनेकार्थी नहीं है -

(i)

जल 

(ii)

प्राण 

(iii)

आसमान 

Q-5 

‘अनल ’का अर्थ आग है ,तथा ‘अनिल ’ का अर्थ है -

(i)

पानी 

(ii)

हवा 

(iii)

जीवन