Question bank

Chapter-1   भाषा, लिपि और व्याकरण (Language, Script and Grammar)
Q-1

इनका एक शब्द में उत्तर दीजिए-

'बोली जाने वाली भाषा - 

लिखी जाने वाली भाषा - 

राष्ट्र में प्रयोग की जानी वाली भाषा - 

लिखने के चिह्न - 

विश्व में बोली जाने वाली भाषा - 

Q-2

आपके परिवार में कौन-कौन-सी भाषाएँ बोली या समझी जाती हैं? लिखिए-

________________________________ ________________________________

________________________________ _______________________________

Q-3

इन देशों की भाषाएँ लिखिए-

इंग्लैंड - 

चीन - 

फ्रांस - 

भारत - 

जापान - 

रूस - 

नेपाल - 

जर्मनी - 

Q-4

चित्रों का भाषा रूप से मिलान कीजिए-

Q-5

उचित मिलान कीजिए-

Multiple Choice Questions
Q-1 

वार्तालाप किस भाषा रूप का उदाहरण है?

(i)

लिखित भाषा 

(ii)

सांकेतिक भाषा

(iii)

 मौखिक भाषा 

Q-2 

हिंदी भाषा की लिपि है-

(i)

देवनागरी 

(ii)

रोमन

(iii)

बांग्ला

Q-3 

इनमें से कौन-सी भाषा रोमन लिपि में नहीं लिखी जाती?

(i)

अंग्रेज़ी

(ii)

जर्मन

(iii)

रूसी

Q-4 

हिंदी दिवस' कब मनाया जाता है?

(i)

14 सितंबर

(ii)

15 मार्च

(iii)

16 नवंबर

Chapter-2   वर्ण - विचार (Phonology)
Q-1

क के साथ सभी स्वरों का प्रयोग करते हुए एक-एक शब्द लिखिए-

_______________ ______________ ______________

______________ _______________ ______________

Q-2

सही शब्द लिखकर खाली स्थान भरिए-

1. व्याकरण में ध्वनि का अर्थ  __________होता है।

2.  स्वरों की सहायता से बोले जाने वाले वर्ण _______________ कहलाते हैं।

3. वर्णों का क्रमबदूध व्यवस्थित समूह _________________ कहलाता है।

4. अं को कक ______________ कहते हैं।

5. दो समान व्यंजनों से बने संयुक्त व्यंजन _________________ व्यंजज कहलाते हैं।

Q-3

दूवित्व तथा संयुक्त व्यंजन वाले शब्द-छाँटकर अलग-अलग लिखिए-

दूवित्व व्यंजन - 

संयुक्त व्यंजन - 

Q-4

चित्रों को पहचानकर उनके नाम में सही वर्ण पर  ाँ  का चिह्न लगाइए-

Q-5

इन शब्दों का वर्ण-विच्छेद कीजिए-

बगीचा - 

पाठशाला - 

कमला - 

बरसात

रजनी -

Q-6

प्रत्येक के लिए चार-चार शब्द लिखिए-

रथ - 

 वर्ष - 

प्रकाश - 

ट्र्क - 

Chapter-3   संज्ञा (Noun)
Q-1

नीचे दिए गए वाक्यों में से संज्ञा शब्द छाँटकर लिखिए तथा उनका भेद भी बताइए-

1. नदी बह रही थी।

2. रमन सो रहा है।

3. फूल की सुंदरता देखने लायक है।

4. बालक बंदर से डरकर भाग गए।

5. माँ की खुशी का ठिकाना न रहा।

Q-2

भाववाचक संज्ञाएँ बनाइए-

बालक - 

हँसना - 

लंबा - 

जीतना - 

माता - 

मोटा - 

स्व - 

उड़ना - 

खट्टा - 

आप - 

Q-3

शब्दों को छॉँटकर सही स्थान पर लिखिए-

व्यक्तिवाचक संज्ञा - 

जातिवाचक संज्ञा -

भाववाचक संज्ञा -

Q-4

सही शब्द चुनकर खाली स्थान भरिए-

1. ताजमहल अपनी ___________ के लिए जाना जाता है। (सुंदरता/सुंदर)

2. बच्चों शांत बैठकर _____________ करो। (पढ़ना/ पढ़ाई)

3. कृष्ण-सुदामा की “गा सच्ची थी। (मित्र/मित्रता)

4. में सभी शरारत करते हैं। (बच्चे/बचपन )

5. सभी _______________ का साथ देने को तैयार थे। (सच्चाई/सच्चा )

Q-5

कोष्ठक में दिए गए शब्दों को भाववाचक संज्ञा में बदलकर खाली स्थानों में भरिए-

1. सुमन की वाणी की ___________ सभी को अच्छी लगी। (मधुर

2. महाराणा 'प्रताप की _____________ से सभी परिचित हैं। (वीर)

3. मनुष्य को ______________ का पालन करना चाहिए। (ईमानदार)

4. बंदर को __________________ लगी थी। ( भूखा)

5.  आपसे मिलकर बहुत ____________ हुई। (खुश)

Chapter-4   लिंग (Gender)
Q-1

रंगीन शब्दों के लिंग बदलकर वाक्यों को दोबारा लिखिए-

1. बालक खाना खा रहा है।

2. गायिका गाना गा रही है।

3. दादा जी दिल्‍ली गए हैं।

4. डाल पर चिड़िया बैठी है।

5. जल में हँस तैर रहा है।

Q-2

नीचे दिए गए शब्दों के लिंग बदलकर लिखिए-

गधा - 

हिरनी - 

गायक - 

सेठानी - 

बालिका - 

ऊँट - 

रूपवान - 

लुहारिन -

Q-3

स्त्रीलिंग शब्द पर गोला लगाइए-

Q-4

पुल्लिंग शब्द पर गोला लगाइए-

Q-5

ऐसे पाँच-पाँच शब्द लिखिए जो नित्य पुल्लिंग या स्त्रीलिंग होते हैं-

नित्य पुल्लिंग शब्द - _____________ ______________ _____________ ____________

नित्य स्त्रीलिंग शब्द - ______________ ___________ ________________ ___________

Q-6

चित्र देखकर बताइए कि आपने क्या खाया और क्या खाई?

Chapter-5   वचन (Number)
Q-1

इन शब्दों के बहुवचन रूप लिखिए-

गाय - 

लड़का - 

मुरगा - 

पतंग - 

चूहा - 

तोता - 

Q-2

रंगीन शब्दों के वचन बदलकर वाक्यों को दोबारा लिखिए-

1. नदी पूर्व की ओर बह रही है।

2. गमला उधर रखा है।

3. रमेश की मुरगी बीमार है।

4. चिड़िया चहचहा रही है।

5. मेज़ पर पुस्तक रखी है।

6. उपवन में बच्चा खेल रहा है।

Q-3

एकवचन अथवा बहुवचन लिखिए-

Q-4

सही बहुवचन रूप के सामने ( ) का चिह्न लगाइए-

Chapter-6   कारक (Case)
Q-1

इन वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए-

1. सीमा ने खाना बनाती है।

2. रजनी के दो बेटियाँ हैं।

3. जल पर मछलियाँ हैं।

4.  माँ ने बच्चे से दूध पिलाया।

5.  हमने घोड़े में बैठकर नदी पार की।

Q-2

नीचे दिए गए कारक चिहनों से वाक्य बनाइए-

ने - _______________________________________________________________________________________

को - ________________________________________________________________________________________________

के दूवारा - _______________________________________________________________________________________________

के लिए - ________________________________________________________________________________________________

से (अलग होना) - ________________________________________________________________________________________

की - _____________________________________________________________________________________

पर - ____________________________________________________________________________________________________

अरे - _________________________________________________________________________________________________

Q-3

रिक्त स्थान में सही कारक चिद्न लिखकर वाक्य पूरे कीजिए तथा कारक का भेद भी बताइए-

1. कलम ___________ पत्र लिखो 

2. गायिका ____________ मधुर गीत गाया 

3. राम ____________ भाई आया हैं 

4. माँ ने गुड्डी ____________ नई फ्रॉक खरीदी 

5. ____________ मोहन ! तुम कब आए 

6. बच्चा छत _____________ गिर गया 

7. रेखा ने चाकू ____________ सब्जियाँ काटी 

8. प्यासे __________ पानी दो 

Chapter-7   सर्वनाम (Pronoun)
Q-1

इन वाक्यों में से सर्वनाम शब्द छाँटकर लिखिए और भेद भी बताइए-

1. छत पर कोई चल रहा है।

2. तुम क्या पढ़ रहे हो?

3. रजनी अपना काम स्वयं कर लेती है।

4. जिसने मेहनत की उसे फल मिला।

Q-2

इन सर्वनाम शब्दों से वाक्य बनाइए-

मैं - _______________________________________________________________

तुम - __________________________________________________________________

उसने - _________________________________________________________________________

उन्होंने - ____________________________________________________________________________

स्वयं - ______________________________________________________________________

Q-3

इन वाक्यों में गलत सर्वनाम का प्रयोग हुआ है, आप सही सर्वनामों का प्रयोग करके वाक्यों को दोबारा लिखिए-

1. किसको पुस्तक फाड़ी?

2. चाय में कोई गिरा है।

3. उसने काम आप किया है।

4. वह ने खाना खा लिया है।

5. तुम क्या चाहिए, बताओ।

Q-4

सही सर्वनाम शब्द चुनकर खाली स्थान में लिखिए-

1. निशि _______________ कहाँ जा रही हो ? (तुम/वह)

2. ___________________ चाय लेंगे या कॉफी ? ( तुम/आप)

3. दरवाजे पर __________________ खड़ा है (क्या/कोई)

4. आप रहने दीजिए, मैं अपना काम ________________ कर लूँगा (वह/खुद)

5. ___________________ चिंकी की किताब है (ये/यह)

Multiple Choice Questions
Q-1 

पुरुषवाचक सर्वनाम है-

(i)

क्या

(ii)

खुद

(iii)

तुम

Q-2 

 अनिश्चित प्राणी या वस्तु की जानकारी देता है-

(i)

यह

(ii)

वे

(iii)

कोई

Q-3 

स्वयं के लिए प्रयोग होने वाला सर्वनाम है-

(i)

आप

(ii)

कुछ 

(iii)

अपने आप

Q-4 

संबंधवाचक सर्वनाम का उदाहरण है-

(i)

जहाँ-वहाँ 

(ii)

स्वयं

(iii)

 उन्होंने 

Chapter-8   विशेषण (Adjective)
Q-1

चित्र देखिए और सही विशेषण शब्द पर गोला लगाइए-

Q-2

नीचे दिए गए वाक्यों में प्रविशेषणों का प्रयोग करके उन्हें दोबारा लिखिए-

1. यह मीठा आम है।

2. कक्षा में तीस बालक उपस्थित थे।

3. सुमन झूठी लड़की है।

4. दिनेश ईमानदार आदमी है।

5. वह मोटा बालक है।

Q-3

रंगीन शब्दों के विशेषण बनाकर खाली स्थानों में लिखिए-

1. बालक बहुत _______________ था  (प्यास )

2. गीता ने _________________ साड़ी पहन रखी थी (गुलाब

3. यहाँ किसी भी __________________ आदमी का खाना मना है (बाहर )

4. सेठ धनीराम ______________ व्यक्ति है (दया )

5. हमे __________ वस्तुओ को अपनाना चाहिए (देश)

6. __________________ इंसान मुश्किल मे ही मिलता है (आप)

Q-4

इन विशेषणों से वाक्य बनाइए-

1. सुंदर

2. स्वादिष्ट

3. एक लीटर

4. सौ ग्राम

Multiple Choice Questions
Q-1 

यह घर रजनीश का है।

(i)

संख्यावाचक 

(ii)

गुणवाचक 

(iii)

सार्वनामिक 

Q-2 

 आसमान में काले बादल छाए हैं।

(i)

गुणवाचक 

(ii)

संख्यावाचक 

(iii)

परिमाणवाचक 

Q-3 

मेज़ पर कुछ पुस्तकें रखी हैं।

(i)

परिमाणवाचक 

(ii)

 संख्यावाचक 

(iii)

गुणवाचक 

Q-4 

चाय में थोड़ी चीनी डाल दो।

(i)

परिमाणवाचक 

(ii)

संख्यावाचक 

(iii)

परिमाणवाचक;

Q-5 

शैली सुंदर लड़की है।

(i)

संख्यावाचक 

(ii)

गुणवाचक 

(iii)

परिमाणवाचक

Chapter-9   क्रिया (Verb)
Q-1

क्रिया शब्दों के सही रूप लिखकर वाक्य पूरे कीजिए-

1. गाय घास _______________________________

2. सुबह से बारिश ____________________________________

3. बालक किताब ______________________________________________

4. हम सरदी में गरम कपड़े ____________________________________________________

5. किसान सबके लिए अन्न ________________________________________________________

Q-2

दी गई क्रियाओं से तीनों कालों का एक-एक वाक्य बनाइए-

लिखना  - ___________________________________

खाना    _____________________________________

जाना _______________________________________________

पीना  _____________________________________________________

Q-3

सही मिलान करके वाक्य लिखिए- 

Chapter-10   अविकारी शब्द (Indeclinable Words)
Q-1

इन वाक्यों में से क्रियाविशेषण शब्द छाँटकर लिखिए-

1.  घोड़ा तेज़ दौड़ रहा है।

2. सविता मधुर गाती है।

3. वह उधर बैठा है।

4. बारिश निरंतर हो रही है।

5. बस अभी-अभी आई है।

Q-2

योजक शब्द से दो वाक्य जोड़कर एक वाक्य बनाइए-

Q-3

निम्नलिखित विस्मयादिबोधक शब्दों से वाक्य बनाइए-

बाप रे! - 

शाबाश! - 

आह! - 

छिः! - 

Q-4

इन वाक्यों में से समुच्चयबोधक चुनकर लिखिए-

1. राम और सीता वन को गए।

2. फल अथवा रस कुछ भी ले लो।

3. जल्‍दी चलो ताकि बस मिल सके।

4. दादाजी आए थे, परंतु वापस चले गए।

5. यद्यपि वह गरीब है, तथापि बहुत ईमानदार है।

Q-5

चित्र देखकर क्रियाविशेषण शब्द का प्रयोग करते हुए वाक्य बनाइए-

Q-6

सही संबंधबोधक से खाली स्थान भरिए-

1. घर __________________ बगीचा है 

2. रमन ________________ उसकी बहन भी आई है 

3. गर्मी _______________ बुरा हाल है 

4. मंदिर ____________________ पीपल का वृक्ष है 

5. टब ______________ पिल्ला है 

Q-7

सही संबंधबोधक शब्द चुनकर खाली स्थान में भरिए-

1. पेड़ _____________________ बंदर है (के अंदर / के ऊपर )

2. घर _______________ कुत्ता भोंक रहा है ( के नीचे / के ऊपर )

3. राम __________________ स्याम आया (के बाद / के ऊपर )

4. यमुना दिल्ली _________________ बहती है ( के दूर / के पास )

5. चने _____________________ घुन भी पिस्ता है ( के साथ / के पास )

6. मोहन ___________________ फल लाया हूँ ( के लिए / के साथ )

Chapter-11   वाक्य (Sentences)
Q-1

सही क्रिया लिखकर वाक्य पूरे कीजिए-

1. नदी पूर्व की तरफ ___________________|

2. माताजी खाना _______________|

3. सूर्य पश्चिम में _______________|

4. बढ़ई मेज  _______________|

5. लड़की पलंग पर _______________|

Q-2

इन वाक्यों में से उद्देश्य और विधेय अलग-अलग करके लिखिए-

1. रानी चित्र बना रही है।

2. राजा संदेश सुन रहा है।

3. बिल्ली सारा दूध पी गई।

4. लड़कियाँ नाच रही थीं

5. अशोक महान राजा था।

Q-3

कर्ता, कर्म और क्रिया मिलाकर वावय लिखिए-

______________________________________________

______________________________________________

______________________________________________

Q-4

चित्र का वर्णन करते हुए चार-पाँच वाक्य लिखिए-

_________________________________________

__________________________________________

__________________________________________

__________________________________________

___________________________________________

Chapter-12   विराम - चिन्ह (Punctuation Marks)
Q-1

सही विराम-चिदन लगाकर इन वाक्यों को दोबारा लिखिए-

1. आसमान में बादल छाए हैं

2. सावधान आगे गहरी खाई है

3. आप कहाँ जा रहे हैं

4. आलू प्याज टमाटर और मटर ले आइए

5. सचिन दिन रात पढ़ता रहता है

Q-2

निम्न स्थितियों में आप कौन-सा विराम-चिहन प्रयोग करेंगे?

1. प्रश्न पूछने के लिए

2. कम समय रुकने के लिए

3. साधारण वाक्य के अंत में

4. आश्चर्य प्रकट करने के लिए

5. शब्द-युग्म के बीच में

6. किसी का कथन मूल रूप में उद्धृत करते समय

Q-3

नीचे दिए गए वाक्यों को पढ़िए और उचित विराम-चिद्नों को लगाइए-

बंदर कहीं से केले उठा लाया वह आराम से कहीं बैठ कर खाना चाहता है वाह बंदर तो आम संतरा सेब सब
चट करने की तैयारी में है क्या आप जानते हैं बंदर का हमसे क्या नाता है सोचो सोचो सोच कर बताओ

Chapter-13   मुहावरे (Idioms)
Q-1

नीचे कुछ सुहावरे दिए गए हैं। इन्हें वाक्यों में इस प्रकार प्रयोग कीजिए कि इनका अर्थ स्पष्ट हो जाए-

1. कान भरना - _________________________________________________________

2. कमर कसना ________________________________________________________________

3. नाक रगड़ना - ____________________________________________________________________________

4. लाल-पीला होना - _____________________________________________________________

5. हाथ बँटाना - _________________________________________________________________

6. अक्ल का दुश्मन - ____________________________________________________________

Q-2

नीचे कुछ मुहावरों के अर्थ दिए गए हैं, उनसे संबंधित मुद्दाबरे लिखिए-

1. जरा भी न हटना

2. बीच में रह जाना

3. कभी-कभी दिखाई देना

4. भाग्य खुलना

5. अपने वश में रखना

Q-3

उचित मिलान कीजिए-

Q-4

सही मुहावरे से वाक्य पूरा कीजिए-

1. पिता की बीमारी की खबर सुनकर नीमा की ____________। 

2. रमन नौकरी के लिए दिन - रात _____________ फिरता है। 

3. जगत जो भी काम करने की ___________ है, उसे करके छोड़ता है।

4. पुलिस को देखते ही चोर ____________ गया। 

5. जरा -सी बात पर _______________ अच्छा नहीं। 

6. बेटी की नौकरी की बात सुनकर माता _____________। 

Q-5

निम्नलिखित अपूर्ण वाक्यों को उपयुक्त मुहावरों से पूरा कीजिए-

1. मिठाई की दुकान पर जाते ही बच्चे के मुँह ___________________________|

2. अध्यापक के कक्षा से बाहर जाते ही बच्चों ने आसमान __________________________|

3. रजनी की बात का भरोसा मत करो, उसकी आदत बात को मिर्च  _________________________ कहने की है।

4. भारतीय सैनिक जान ________________ से नहीं घबराते।

5. महारानी लक्षमीबाई ने अंग्रेजों से डटकर लोहा ___________________|

Chapter-14   तरह - तरह के शब्द (Vocabulary)
Q-1

उचित मिलान कीजिए-

Q-2

इनके तीन-तीन पर्यायवाची शब्द लिखिए-

मित्र - _________________ ____________________ _________________

समुद्र - _________________ ________________ ________________

पृथ्वी - _________________ ______________ _______________

भौंरा - ___________________ ________________ _________________

राजा - _________________ ________________ ________________

Q-3

समानार्थी शब्दों को छाटकर लिखिए-

___________________             ______________________

Q-4

चित्र देखकर पर्यायवाची शब्द लिखिए-

Q-5

इनके विलोम शब्द लिखिए-

इधर - 

आलसी - 

दिन - 

स्वतंत्र - 

आदान - 

स्वर्ग - 

यश - 

प्रेम -

Q-6

रंगीन शब्दों के विलोम शब्द लिखकर वाक्य पूरे कीजिए-

1. जगत आलसी, मगर उसका भाई चमन __________ हैं।  

2. सबका आदर करो , ______________ किसी का भी मत कर।  

3. संसार में सजीव और _______________ दो प्रकार की वस्तुएँ होती है।

4. खेल में किसी की हार होती है, तो किसी की ___________।

5. सुख और ___________ तो जीवन में आते ही रहते हैं।