Question bank

Chapter-1   कोई छोटा-बड़ा नहीं है
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) किसान क्या उपजाता है?
(ख) जवान बंदूक लेकर सीमा पर क्या करते हैं?
(ग) बीमारी को कौन दूर करता है?
(घ) जग में सभी कैसे होते हैं?
Q-2 सही या गलत
(क) मैं पढ़ा-लिखा शिक्षक बनूँगा।
(ख) कविता में देश को भूल जाने की बात कही गई है।
(ग) जवान बनकर महँगाई न बढ़ने दूँगा।
(घ) अभियंता बनकर नदियों का पानी रोककर खेतों में पहुँचाऊँगा।
(घ) डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करूँ गा।
(च) जग में सब बराबर हैं।
Q-3 क्रिया का रूप बदलकर लिखिए-
(क) मैं ऊँचे पुल -----------------------------------------------। (बनवाना)
(ख) मैं खूब अन्न ----------------------------------------------। (उपजाना)
(ग) मैं बड़ा होकर किसान ---------------------------------। (बनना)
(घ) मैं शत्रु को मार ------------------------------------------। (गिराना)
(ड) मैं सबकी सेवा -------------------------------------------। (करना)
Multiple Choice Questions
Q-1 कविता में बच्चा किसे संबोधित कर रहा है?

(i)

किसान को

(ii)

शिक्षक को

(iii)

माँ को
Q-2 कविता में कवि ने क्या संदेश दिया है?

(i)

सेवा भाव भुला देना

(ii)

दूसरों को कष्ट पहुँचाना

(iii)

कोई छोटा-बड़ा नहीं
Chapter-2   अलमारी की सीख
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) अलमारियों में क्या लाइन से लगाई हुई थीं?
(ख) सौ साल पहले भी क्या पढ़ी जाती थी?
(ग) नई किताब किस विषय की थी?
(घ) चूहा किस बात का फायदा उठा रहा था?
(ड) किताबों ने झगड़ ना छोड़ किसकी शक्ति को पहचाना?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) किताबों के बीच किस बात पर झगड़ा होने लगा?
(ख) अलमारी ने किताबों को चूहे से बचने के लिए क्या उपाय सुझाया?
(ग) कहानी का कोई अन्य शीर्षक सुझाइए।
Q-3 नीचे लिखे गद्यांश को पढ़कर इस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-

तुम दोनों बीता कल हो। आज का युग मेरा है। मेरे बिना आजकल किसी का काम नहीं चलता

(क) वक्ता कौन है?
(ख) ‘तुम दोनों’ से क्या तात्पर्य है?
Multiple Choice Questions
Q-1 कोने में रखी अलमारी पर धूल क्यों जमने लगी?

(i)

वह बहुत पुरानी थी

(ii)

वह टूटी हुई थी

(iii)

बहुत दिनों से उसे किसी ने खोला न था
Q-2 अलमारी में कौन घुस गया?

(i)

चूहा

(ii)

छिपकली

(iii)

तिलचट्टा
Chapter-3   बापू के साथ
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) पेड़ के पत्ता किसने तोड़ा था।
(ख) छोटे से पौधों में भी क्या होते हैं?
(ग) बापू सही अर्थों में क्या थे?
(घ) बापू किस दिन 24 घंटे का मौन व्रत रखते थे?
(ड ) अतिथिग्रह से क्या गाायब हो गयी थी?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) बापू जी सही अर्थों में आदर्श शिक्षक थे, कैसे?
(ख) मौन-व्रत के दौरान गांधी जी अपनी बात दूसरों तक कैसे पहुँचाते थे?
(ग) गांधी जी अपने साथ दो रूमाल क्यों रखते थे?
(घ) गांधी जी के अनुसार चिंता को कम करने का क्या उपाय है?
Q-3 नीचे दिए वाक्यों को लिखते समय कुछ गलतियाँ हो गई हैं। उन्हें पाठ के आधार पर सही करते हुए लिखिए-
नीचे दिए वाक्यों को लिखते समय कुछ गलतियाँ हो गई हैं। उन्हें पाठ के आधार पर सही करते हुए लिखिए-
(ख) फूलों को तोड़ना अहिंसा है।
(ग) बापू सही अर्थों में वैज्ञानिक थे।
(घ) बापू को जब कुछ लिखना होता, तो वे नया कागज मँगवाते।
(घ) आभा की तबीयत ठीक नहीं थी इसलिए उसे नींद नहीं आ रही थी।
Q-4 क्रिया शब्दों को रेखांकित कीजिए एवं काल का भेद पहचानिए-
(क) इससे मुझे पीड़ा होती है। -------------------------- (वर्तमान काल/भूतकाल)
(ख) बापू हर चीज को विस्तार से समझाते थे। -------------------------- (भविष्यत् काल/भूतकाल)
(ग) आप दो रूमाल क्यों रखते हैं? -------------------------- (भविष्यत् काल/वर्तमान काल)
(घ) उसे याद करते ही हमारा दुख कम हो जाएगा। --------------- (वर्तमान काल/भविष्यत् काल)
(ड ) पौधों में प्राण होते हैं। -------------------------- (वर्तमान काल/भूतकाल)
Multiple Choice Questions
Q-1 गांधी जी ने आभा को क्या करते देखा?

(i)

पत्ता तोड़ते

(ii)

फूल तोड़ते

(iii)

फल तोड़ते
Q-2 उन्होंने आभा को क्या समझाया?

(i)

समय पर काम करना चाहिए

(ii)

पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए

(iii)

घर के काम में हाथ बँटाना चाहिए
Chapter-4   माँ कह एक कहानी
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) ‘माँ कह एक कहानी’ में प्रश्न पूछने वाला राहुल किसका पुत्र है?
(ख) ‘चेटी’ शब्द का क्या अर्थ है?
(ग) हंस किससे घायल होकर गिरा था?
(घ) रक्षक किससे बड़ा होता है?
( ड) दया का दानी कौन था?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) ‘माँ कह एक कहानी’ कविता में बेटा अपनी माँ से किस बात की हठ कर रहा है?
(ख) माता उसे कौन-सी कहानी सुनाती हैं?
(ग) इस कविता में उपवन की सुबह का मनोहारी वर्णन किस प्रकार किया गया है?
(घ) हंस जब ऊपर से आकर गिरा, तो वह किस प्रकार घायल था?
(घ) हंस किसके बाण से घायल हुआ था और घायल हंस को किसने उठा लिया?
(च) जब राहुल माँ से कहानी सुनाने की हठ करता है, तो माँ उससे यह क्यों कहती है कि क्या तूने मुझे अपनी नानी समझ लिया है?
(छ) राहुल माँ को यह तर्क क्यों देता है कि ‘तू मेरी नानी की बेटी’?
(ज) अंत में माँ द्वारा किए गए प्रश्न का राहुल क्या उत्तर देता है?
Q-3 दी गई पंक्तियों का अर्थ स्पष्ट कीजिए-
माँगा उसने आहत पक्षी, तेरे तात कितु थेे रक्षी। तब उसने, जो था खगभक्षी हठ करने की ठानी!
Multiple Choice Questions
Q-1 प्रस्तुत कविता का प्रसंग किसके जीवन से लिया गया है?

(i)

श्री राम

(ii)

महात्मा गांधी

(iii)

गौतम बुद्ध
Q-2 गौतम बुद्ध की पत्नी का क्या नाम था?

(i)

कौशल्या

(ii)

यशोधरा

(iii)

रुकमणि
Q-3 इस कविता में माँ बेटे को किसकी कहानी सुनाती है?

(i)

उसके पिता की

(ii)

उसके बाबा की

(iii)

उसके नाना की
Q-4 शिकारी ने किस पक्षी को घायल कर दिया था?

(i)

कौआ

(ii)

कबूतर

(iii)

हंस
Q-5 कविता में न्याय को किसका दानी बताया गया है?

(i)

क्षमा

(ii)

दया

(iii)

त्याग
Chapter-5   लालबहादुर शास्त्री
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) लाल बहादुर शास्त्री का बचपन का नाम क्या था?
(ख) शास्त्री जी के पिता क्या काम करते थे?
(ग) शास्त्री जी ने किस पुस्तक को कॉपी में लिखा था?
(घ) शास्त्री जी ने कौन-सा नारा दिया था?
Q-2 नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) लालबहादुर शास्त्री का जन्म कब और कहाँ हुआ था?
(ख) लालबहादुर शास्त्री के माता-पिता के विषय में संक्षिप्त रूप से बताइए।
(ग) शास्त्री जी को बाल्यकाल में किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?
(घ) पाठ में वर्णित शास्त्री जी के जीवन की किस घटना से पता चलता है कि शास्त्री जी बचपन से ही बहुत परिश्रमी थे?
(घ) अनाज की कमी होने पर शास्त्री जी ने अपने घर में क्या आदेश दिया?
(च) राष्ट्र के नाम संदेश में शास्त्री जी ने क्या कहा?
(छ) शास्त्री जी ने देशवासियों को कौन-सा नारा दिया?
(ज) शास्त्री जी के व्यक्तित्व से हमें क्या शिक्षा मिलती है?
Q-3 रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए-
(क) लालबहादुर शास्त्री का जन्म -------------------------------- के रामनगर में हुआ था।
(ख) शास्त्री जी की माँ एक -------------------------------- महिला थीं।
(ग) जिदगी में अगर सफलता प्राप्त करनी है, तो -------------------------------- करना आवश्यक है।
(घ) गोलू की बात सुनकर गुरु जी को बहुत -------------------------------- हुआ।
(घ) भारत माता को आजाद कराने के लिए लालबहादुर शास्त्री ----------------------------- संग्राम में कूद पड़े।
(च) 1920 में गाँधी जी द्वारा चलाए गए -------------------------------- आंदोलन में भी शास्त्री जी ने बढ़कर हिस्सा लिया।
(छ) सन 1965 में शास्त्री जी को भारत का -------------------------------- चुना गया।
Q-4 किसने कहा, किससे कहा?
(क) कल सभी लोग अपनी-अपनी रैपिड रीडर अवश्य लाना।
(ख) बहादुर तुम इतने उदास क्यों हो?
(ग) दोस्त ! क्या तुम मेरी थोड़ी मदद करोगे?
(घ) तुम मुझे आज अपनी किताब उधार दे दो।
(घ) तुम एक दिन बड़े होकर अवश्य ही अपने स्कूल का नाम रोशन करोगे।
Multiple Choice Questions
Q-1 लालबहादुर शास्त्री का जन्म किस राज्य में हुआ?

(i)

पंजाब

(ii)

उत्तर प्रदेश

(iii)

आंध्र प्रदेश
Q-2 शास्त्री जी की माँ कैसी महिला थीं?

(i)

स्वाभिमानी

(ii)

स्वार्थी

(iii)

बातूनी
Q-3 शास्त्री जी के पिता क्या थे?

(i)

अध्यापक

(ii)

चिकित्सक

(iii)

कृषक
Q-4 शास्त्री जी के मामा का घर कहाँ था?

(i)

रामपुर

(ii)

कानपुर

(iii)

बनारस
Chapter-6   प्रायश्चित
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) कबरी बिल्ली से कौन घृणा करता था?
(ख) बिल्ली फँसाने के लिए क्या लाया गया?
(ग) पंडित जी को कौन बुलाकर लाया?
(घ) घर पवित्र करने के लिए कितने दिन का पाठ करवाना था?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) रामू की बहू कबरी बिल्ली से घृणा क्यों करती थी?
(ख) छोटी उम्र में शादी होने से रामू की बहू से कौन-कौन सी गलतियाँ हो जाती थीं?
(ग) रामू की बहू ने बिल्ली पकड़ने के लिए क्या किया?
(घ) सबको यह भ्रम क्यों हो गया था कि बिल्ली मर गई है?
(घ) पंडित परमसुख जी ने बिल्ली की हत्या से दोषमुक्त होने के लिए क्या उपाय बताया?
(च) पंडित जी ने कितने वजन की सोने की बिल्ली के दान की बात कही और अंत में क्या तय हुआ?
(छ) सोने की बिल्ली के अतिरिक्त पूजा के लिए पंडित जी ने और क्या-क्या सामान बताया?
Q-3 किसने कहा, किससे कहा -
(क) अरे राम! बिल्ली तो मर गई। बिल्ली की हत्या हो गई।
(ख) बिल्ली की हत्या और आदमी की हत्या बराबर है।
(ग) ठीक कहती हो। बहू तूने यह क्या कर डाला?
(घ) पंडित जी को बुला लाती हूँ। वही कोई उपाय बताएँगे।
(घ) एक सोने की बिल्ली बनवाकर बहू से दान करवा दी जाए।
Q-4 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(क) बहू के आते ही सास ने ---------------------------------- घर की चाबी उसे दे दी।
(ख) रामू की बहू के लिए खाना-पीना सब ---------------------------------- हो गया।
(ग) घर में मोर्चाबंदी हो गई, पर दोनों ही ---------------------------------- थी।
(घ) सुबह-सुबह बिल्ली की हत्या। घोर नरक का ---------------------------------- है।
(घ) बहू पर से ---------------------------------- का आरोप भी छूट जाएगा।
(च) अच्छा, तो ---------------------------------- का प्रबंध करवाओ, रामू की माँ।
Multiple Choice Questions
Q-1 रामू की बहू कबरी बिल्ली पर कैसा भाव रखती थी?

(i)

प्रेम का

(ii)

दया का

(iii)

घृणा का
Q-2 रामू की बहू की उम्र क्या थी?

(i)

चौदह वर्ष

(ii)

बारह वर्ष

(iii)

बीस वर्ष
Q-3 रामू की बहू ने बिल्ली पर क्या पटक मारा?

(i)

डंडा

(ii)

क्रिकेट का

(iii)

बल्ला पाटा
Q-4 पंडित जी ने क्या दान करने के लिए कहा?

(i)

सोने का सिक्का

(ii)

सोने की बिल्ली

(iii)

सोने का जेवर
Q-5 अंत में कितने तोले सोने की बिल्ली के दान की बात तय हुई?

(i)

बाईस तोला

(ii)

ग्यारह तोला

(iii)

चौबीस तोला
Chapter-7   स्वामी दयानंद सरस्वती
Q-1 प्रसनो के उत्तर दीजिए :
(क) शिवलिंग पर चढ़ाया गया प्रसाद कौन खा रहा था?
(ख) स्वामी दयानंद सरस्वती का बचपन का नाम क्या था?
(ग) स्वामी विरजानंद का आश्रम किस नदी के तट पर स्थित था?
(घ) स्वामी दयानंद सरस्वती ने किस संस्था की स्थापना की?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) किस घटना ने बालक मूलशंकर की जीवनधारा बदल दी?
(ख) मूलशंकर का बचपन किस प्रकार बीता?
(ग) मूलशंकर ने घर क्यों त्याग दिया?
(घ) मूलशंकर ने संन्यास कहाँ पर लिया?
( ड ) दयानंद सरस्वती ने स्वामी विरजानंद के आश्रम में रहकर किस प्रकार ज्ञान प्राप्त किया?
Q-3 पाठ के अनुसार नीचे लिखे वाक्यों को क्रमानुसार लिखिए-
(क) मूलशंकर ने विवाह के उत्सव से सुशोभित घर को त्याग दिया।
(ख) मूलशंकर में सोचने-विचारने की बड़ी ही अद्भुत क्षमता थी।
(ग) अब वे दयानंद सरस्वती कहलाने लगे।
(घ) केवल यह बालक बड़ी निष्ठा से शिव मंत्रें का उच्चारण कर रहा था।
(ड ) अपने विचारों को स्वामी दयानंद ने ‘सत्यार्थ प्रकाश’ नाम की पुस्तक में लिखा।
Q-4 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(क) यह मूर्ति -------------------------------- शिव की हो ही नहीं सकती।
(ख) इस घटना ने मूलशंकर की पूरी -------------------------------- ही बदल दी।
(ग) चौदह वर्ष की आयु में उसने यजुर्वेद -------------------------------- कर लिया।
(घ) बहन और चाचा जी की मृत्यु से दुखी मूलशंकर संसार से -------------------------------- हो गया।
(घ) पूर्णानंद सरस्वती के आश्रम में मूलशंकर ने -------------------------------- लिया।
(च) मूलशंकर बहुत -------------------------------- बालक था।
Multiple Choice Questions
Q-1 मौरवी नामक रियासत भारत के किस राज्य में थी?

(i)

पंजाब

(ii)

गुजरात

(iii)

असम
Q-2 चौदह वर्ष की आयु में मूलशंकर ने कौन-सा वेद कंठस्थ कर लिया?

(i)

यजुर्वेद

(ii)

सामवेद

(iii)

ट्टग्वेद
Q-3 स्वामी दयानंद सरस्वती के बचपन का क्या नाम था?

(i)

दयाशंकर

(ii)

मूलशंकर

(iii)

रामशंकर
Chapter-8   जगन्नाथ रथ-यात्र
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) पाठ में भगवान श्रीकृष्ण के कौन-कौन से नाम बताए गए हैं?
(ख) ‘रथ-यात्र’ किस भगवान से जुड़ा त्योहार है और यह कितना पुराना है?
(ग) ‘रथ-यात्र’ का त्योहार कहाँ मनाया जाता है और इसमें किसकी पूजा की जाती है?
(घ) जगन्नाथ मंदिर में तीनों मूर्तियाँ अधूरी क्यों हैं?
(घ) तीनों मूर्तियों को शोभायात्र के लिए कहाँ और किसमें ले जाया जाता है?
(च) तीनों मूर्तियों के रथ कैसे होते हैं?
(छ) रथ के द्वारा श्रदलुओं को मोक्ष किस प्रकार मिलता है?
(ज) जगन्नाथ की रथ-यात्र में क्या-क्या होता है और इसे अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचने में कितना समय लगता है?
Q-2 रिक्त स्थान भरिए -
(क) भगवान जगन्नाथ से जुड़े एक त्योहार का नाम है --------------------------।
(ख) यह उत्सव उड़ीसा राज्य के पुरी शहर के -------------------------- मंदिर में मनाया जाता है।
(ग) जब विश्वकर्मा इन मूर्तियों को बना रहे थे, तब एक जिज्ञासु राजा ने उनका ध्यान ------------------------ कर दिया।
(घ) तीन विशाल रथों में विराजमान होकर तीनों ----------------------- के लिए प्रस्थान करते हैं।
(घ) भगवान बलराम का रथ नीला तथा ---------------------- पहियों से सज्जित होता है।
(च) ये विशाल रथ बड़ी-बड़ी ------------------------ के सहारे खींचे जाते हैं।
(छ) जगन्नाथ की रथयात्र के आगे-आगे कई कलाकार विभिन्न प्रकार के ------------------------ करते हुए चलते हैं।
(ज) ‘रथ-यात्र’ के मार्ग में दोनों ओर हजारों ---------------------- भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए घंटों प्रतीक्षा करते हैं।
Q-3 घटनाओं को पाठ के अनुसार क्रम से अभ्यास पुस्तिका में लिखिए-
(क) पुजारी निरंतर मंत्रें के उच्चारण के साथ-साथ प्रसाद को वितरित करते चलते हैं।
(ख) भगवान जगन्नाथ का रथ चौदह मीटर ऊँचा होता है।
(ग) ऐसा माना जाता है कि ये तीनों मूर्तियाँ अधूरी हैं।
(घ) श्रीकृष्ण का एक और नाम है और वह है- भगवान जगन्नाथ।
(घ) इस शोभा-यात्र को अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचने में दस घंटे का समय लगता है।
(च) यह माना जाता है कि जो श्रद्धालु इन रस्सियों को खींचते हैं, वे स्वयं के लिए मोक्ष का मार्ग बना लेते हैं।
(छ) जब विश्वकर्मा ने इन्हें बनाया था, तब एक जिज्ञासु राजा के कारण उनका ध्यान विचलित हो गया।
(ज) रथ-यात्र का यह उत्सव उड़ीसा राज्य के पुरी शहर के जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाता है।
Q-4 वाक्य पढ़कर उचित स्थान पर उचित विराम चिह्न लगाइए-
(क) कौन सा त्योहार भगवान जगन्नाथ से जुड़ा है
(ख) भगवान जगन्नाथ से जुड़े इस त्योहार का नाम है रथ यात्र
(ग) यह उत्सव आठ सौ वर्षों से अधिक पुराना है
(घ) भगवान कृष्ण के कई नाम हैं जैसे कृष्ण, कन्हैया, कान्हा, गोपाल आदि
Multiple Choice Questions
Q-1 भगवान जगन्नाथ से जुड़े त्योहार का क्या नाम है?

(i)

जन्माष्टमी

(ii)

दशहरा

(iii)

रथ-यात्र
Q-2 ‘रथ-यात्र’ का उत्सव कितना पुराना है?

(i)

पाँच सौ साल

(ii)

दो सौ साल

(iii)

आठ सौ साल
Q-3 ‘रथ-यात्र’ का उत्सव किस राज्य में मनाया जाता है?

(i)

उड़ीसा

(ii)

तमिलनाडु

(iii)

उत्तर प्रदेश
Q-4 आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन मूर्तियों को किसलिए निकाला जाता है?

(i)

स्नान के लिए

(ii)

दर्शन के लिए

(iii)

शोभायात्र के लिए
Q-5 भगवान बलराम का रथ किस रंग का होता है?

(i)

लाल

(ii)

नीला

(iii)

पीला
Chapter-9   रहीम के दोहे
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) कवि के अनुसार बड़े लोगों में कौन-सा गुण होना चाहिए?
(ख) कड़वी वाणी के लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए?
(ग) रहीम के अनुसार बड़े लोग कौन होते हैं?
(घ) लाख कोशिशों के बाद भी बिगड़ी बात क्यों नहीं बनती?
(ड ) बबूल के पेड़ के विषय में रहीम जी ने क्या कहा है?
Q-2 नीचे दिए गए दोहों के अर्थ स्पष्ट कीजिए-
(क) खीरा सिर ते काटिए, मलियत नोन लगाय। रहिमन करूए मुखन को, चहिअत इहै सजाय।।
(ख) बिगरी बात बनै नहीं, लाख करो किन कोय। रहिमन फाटे दूध को, मथे न माखन होय।।
Q-3 नीचे दिए नीति वचनों के लिए सही दोहे की उचित पंक्ति छाँटकर लिखिए-
(क) बड़े लोगों को छोटों को क्षमा कर देना चाहिए।
(ख) गरीब पर दया दिखाने वाले लोग ही बड़े होते हैं।
(ग) बातों को बिगाड़ना नहीं चाहिए।
(घ) बबूल के पेड़ के जैसा नहीं बनना चाहिए।
Q-4 नीचे लिखे वाक्यांशों के लिए एक-एक शब्द लिखिए-
(क) जो दूर की सोचता हो -
(ख) प्रत्येक महीने होने वाला -
(ग) जो ईश्वर में विश्वास रखता हो -
(घ) आँखों के सामने होने वाला -
(घ) जिसका अंत न हो -
Multiple Choice Questions
Q-1 बड़ों को क्या शोभा देता है?

(i)

दया

(ii)

कृपा

(iii)

क्षमा
Q-2 किस चीज को ऊपर की तरफ से काटने के बाद नमक लगाकर मलना चाहिए?

(i)

लौकी

(ii)

खीरा

(iii)

करेला
Q-3 बड़े लोग किसका हित करते हैं?

(i)

गरीबों का

(ii)

बच्चों का

(iii)

बूढ़ों का
Q-4 किस दूध का मक्खन नहीं बन सकता?

(i)

कच्चे दूध का

(ii)

फटे दूध का

(iii)

उबले दूध का
Chapter-10   छुट्टी
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) खेलते समय बच्चों के सरदार फटिक चक्रवर्ती के दिमाग में क्या बात आई?
(ख) जब फटिक का भाई मक्खन तने पर बैठ गया, तो फटिक ने क्या उपाय सुझाया?
(ग) मक्खन ने फटिक को क्यों और कैसे मारा?
(घ) माँ ने फटिक से क्यों कहा कि तू माँ पर हाथ उठाता हैैै?
(घ) माँ ने विश्वंभर बाबू को बच्चों के बारे में क्या बात बताई?
(च) विधवा बहन ने भाई का कौन-सा प्रस्ताव मान लिया?
(छ) फटिक के ममेरे भाई उसे अपना रिश्तेदार बताने में क्यों संकोच करने लगे?
(ज) फटिक की माँ कमरे में जाते ही जोर से क्यों रोने लगी? फटिक ने अपनी माँ से क्या कहा?
Q-2 दिए गए शब्दों की सहायता से रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(क) मक्खन फटिक पर सवार होकर उसे -------------------------------- पीटने लगा।
(ख) फटिक गुस्से से अपने हाथ-पैर -------------------------------- लगा।
(ग) मामा के घर में सबसे पहले फटिक का -------------------------------- मामी से हुआ।
(घ) फटिक पूरे स्कूल में सबसे अधिक -------------------------------- लड़का था।
(घ) उस दिन रात से ही -------------------------------- सावन की रिमझिम बरसात हो रही थी।
(च) फटिक का -------------------------------- बढ़ता ही जा रहा था।
(छ) विश्वंभर बाबू हर पल फटिक की माँ के आने का -------------------------------- कर रहे थे।
Q-3 पाठ के अनुसार घटनाओं को सही क्रम दीजिए-
(क) मामी की प्रेमहीन आँखों में फटिक भी एक बला के समान था।
(ख) मैं फटिक को कलकत्ता (कोलकाता) में अपने पास रखकर पढ़ाऊँगा।
(ग) एक दिन फटिक ने अपने स्कूल की किताब खो दी।
(घ) बच्चे कमर कसकर पेड़ के उस मोटे से तने को मिलकर ठेलने लगे।
(घ) महीने में पाँच बार मैं तुम्हें किताबें खरीदकर नहीं दे सकती।
(च) विश्वंभर बाबू ने बड़ी मुश्किल से उसे चुप कराया।
(छ) पराए लड़के के लिए हम क्यों परेशानी मोल लें, उसे उसके घर भेज दो।
Multiple Choice Questions
Q-1 तने को लुढ़काकर ले चलने की बात किसकेेे दिमाग में आई?

(i)

मक्खन

(ii)

फटिक

(iii)

नरेश
Q-2 फटिक किसके घर गया था?

(i)

मामा के

(ii)

चाचा के

(iii)

फूफा के
Q-3 विश्वंभर बाबू कहाँ रहते थे?

(i)

चेन्नई

(ii)

कोलकाता

(iii)

जयपुर
Q-4 फटिक ने क्या खो दिया था?

(i)

पेन

(ii)

पेंसिल

(iii)

किताब
Q-5 फटिक को क्या बीमारी हो गई थी?

(i)

बुखार

(ii)

जुकाम

(iii)

सिरदर्द
Chapter-11   खुशबू
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) खुशबू केवल बागीचों में बहने वाली चीज नहीं है,य् के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है?
(ख) खुशबू के लिए सोना (स्वर्ण) भी तरसता है, कवि ने ऐसा क्यों कहा है?
(ग) किस चीज की बड़ी जरूरत है और क्यों?
(घ) खुशबू को कवि ने केवल क्या माना है?
(घ) खुशबू को कवि ने कैसा तराना माना है?
Q-2 निम्नलिखित पंक्तियों का अर्थ स्पष्ट कीजिए-
(क) खुशबू सिर्फ नहीं महकाती, घर का आँगन कोना-कोना। खुशबू है वह चीज कि जिसको, अक्सर तरसा करता सोना।
(ख) बिगड़ी बात बनाना खुशबू, बुझते दिये जलाना खुशबू। बाधा से टकराना खुशबू, ऐसा एक तराना खुशबू।
Q-3 नीचे दिए गए शब्दों का समास-विग्रह कीजिए-
जेबखर्च -
हिमखंड -
राष्ट्रपिता -
सौंदर्यप्रेमी -
रसहीन -
देशभक्त -
Multiple Choice Questions
Q-1 इस कविता का ‘शीर्षक’ क्या है?

(i)

खुशबू

(ii)

सुगंध

(iii)

महक
Q-2 खुशबू के लिए कौन तरसा करता है?

(i)

सोना

(ii)

फूल

(iii)

इत्र
Q-3 खुशबू किसका व्यवहार है?

(i)

समझदारी का

(ii)

त्योहार का

(iii)

प्यार का
Q-4 खुशबू को केवल क्या माना गया है?

(i)

होशियारी

(ii)

अच्छाई

(iii)

कलाकारी
Q-5 खुशबू को मन की क्या माना है?

(i)

सच्चाई

(ii)

बुराई

(iii)

दासी
Chapter-12   अंधेर नगरी
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) गोबर्धनदास और नारायणदास को गुरु जी ने किस-किस दिशा में भेजा?
(ख) उस नगरी का और उसके राजा का क्या नाम था और उस नगरी में चीजें किस भाव मिलती थीं?
(ग) गोबर्धनदास को भिक्षा में कितने पैसे मिले? उसने उनसे क्या खरीदा?
(घ) गोबर्धनदास अंधेर नगरी को छोड़कर क्यों नहीं गया?
(ड ) फरियादी की बकरी किस प्रकार मर गई थी?
(च) जाते समय महंत ने गोबर्धनदास से क्या कहा?
(छ) कोतवाल को फाँसी की सजा क्यों सुनाई गई?
(ज) सिपाहियों ने फाँसी देने के लिए गोबर्धनदास को क्यों पकड़ लिया?
(झ) महंत ने गोबर्धनदास को किस प्रकार बचाया?
Q-2 रिक्त स्थान भरिए-
(क) ------------ तो बहुत ही सुंदर है और भिक्षा भी अच्छी मिले तो बड़ा ही ------------ हो। (गाँव, आनंद, नगर)
(ख) मैं इस नगर को ------------ नहीं जाऊँगा। देखो मेरी बात मानो, नहीं तो पीछे ----------(कहलाओगे, छोड़कर, पछताओगे)
(ग) कल्लू बनिये की ------------ गिर पड़ी, सो मेरी ------------ उसके नीचे दब गई।? (उँगली,दीवार, बकरी)
(घ) उधर से ------------ की सवारी आई। उसकी भीड़ के कारण मैंने छोटी-बड़ी भेड़ का ख्याल ही नहीं किया, मेरा कुछ ------------ नहीं। (गलती, कसूर, कोतवाल)
(घ) यह ------------ कहाँ से आई, अरे भाई, मैंने तुम्हारा क्या ------------ है? (बिगाड़ा, आफत , संकट)
Q-3 किसने कहा, किससे कहा?
(क) गुरु जी नगर तो बहुत ही सुंदर है और भिक्षा भी अच्छी मिले तो बड़ा ही आनंद हो।
(ख) वाह! वाह! अंधेर नगरी, चौपट राजा। टके सेर भाजी, टके सेर खाजा।
(ग) गुरु जी, मैं तो इस नगर को छोड़कर नहीं जाऊँगा।
(घ) मै तो जाता हूँ पर इतना कहे जाता हूँ कि कभी संकट पड़े तो याद करना।
(घ)अरे चल मिठाई खाकर खूब मोटा हो गया है। आज मजा मिलेगा।
Multiple Choice Questions
Q-1 गुरु जी नारायणदास को किस दिशा की ओर भेजते हैं?

(i)

पूर्व दिशा

(ii)

पश्चिम दिशा

(iii)

उत्तर दिशा
Q-2 अंधेर नगरी में सब चीजों का क्या भाव था?
Q-3 अंधेर नगरी के राजा का क्या नाम था?
Q-4 किसकी दीवार गिरने से बकरी मर गई?
Q-5 चूने में ज्यादा पानी किसने डाल दिया था?
Chapter-13   जापान
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) सूर्योदय सबसे पहले किस देश में होता है?
(ख) जापान का ‘हाना मतसूरी’ त्योहार क्या कहलाता है?
(ग) बच्चों का उत्सव ‘सिची-गो-सेन’ जापान में कब मनाया जाता है?
(घ) जापानी लोग शांति के पल बिताने कहाँ जाते है?
(ड़) परिश्रम और समय की पाबंदी से देश क्या बन सकता हैं?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) किस देश के निवासी अपने देश को ‘नीपान’ कहते हैं और क्यों?
(ग) आप किस प्रकार कह सकते हैं कि जापान के लोग प्रकृति प्रेमी होते हैं?
(घ) जापान में गुड़ियों का त्योहार कब और किस प्रकार मनाया जाता है?
(ड़) जापान के लोग शांति के पल बिताने के लिए कहाँ जाते हैं? उस स्थान का संक्षिप्त विवरण दीजिए।
(च) जापान को अत्यधिक समृद्ध देश क्यों माना जाता है?
(छ) जापान में लोगों की वेशभूषा और उनके प्रिय भोजन के बारे में जानकारी दीजिए।
(ज) जापान की मुख्य विशेषता क्या है?
Q-3 नीचे दिए प्रत्येक वाक्य में एक शब्द की वर्तनी अशुद्ध है। अशुद्ध शब्द के स्थान पर सही शब्द लिखकर वाक्य दोबारा लिखिए
(क) तुम किस धरम को मानते हो? ----------------------------------------------। ---------------------------------------------------------------------------
(ख) मैं उनका सममान करता हूँ।----------------------------------------------। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) जापान के लोग परकृति प्रेमी भी होते हैं। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(घ) जापान की रेलगाड़ियाँ विश्व भर में प्रसीद्ध है। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(ड़) सूरयोदय सबसे पहले जापान में ही होता है। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(च) महातमा बुद्ध तो भगवान हैं। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
Q-4 रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए
(क) जापानी अपने देश को --------------------------------- कहते हैं।
(ख) जापानियों में अपने देश के प्रति --------------------------------- कूट-कूट कर भरी होती है।
(घ) --------------------------------- बुद्ध तो भगवान हैं, मैं उनका सम्मान करता हूँ।
(ड़) यदि मेरे देश की ओर कोई आँख उठाकर भी देखेगा, तो मैं उसकी --------------------------------- ही फोड़ दूँगा।
(च) जापान के लोग देशभक्त होने के साथ-साथ ---------------------------- भी होते हैं।
(छ) जापान में 15 नवंबर को ---------------------------- नामक एक अनोखा उत्सव मनाया जाता है।
(ज) चाय घर ---------------------------- एवं ---------------------------- से बने होते हैं
Q-5 नीचे लिखी जातिवाचक संज्ञाओं से भाववाचक संज्ञाएँ बनाइए
सेवक - ----------------------
युवा - --------------------
शिक्षक - -------------
शिशु - ----------------
लघु - ---------------
मानव - -------------------
Q-6 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) सूर्योदय सबसे पहले किस देश में होता है?
(ख) जापान का ‘हाना मतसूरी’ त्योहार क्या कहलाता है?
(ग) बच्चों का उत्सव ‘सिची-गो-सेन’ जापान में कब मनाया जाता है?
(घ) जापानी लोग शांति के पल बिताने कहाँ जाते है?
(ड़) परिश्रम और समय की पाबंदी से देश क्या बन सकता हैं?
Q-7 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) किस देश के निवासी अपने देश को ‘नीपान’ कहते हैं और क्यों?
(ग) आप किस प्रकार कह सकते हैं कि जापान के लोग प्रकृति प्रेमी होते हैं?
(घ) जापान में गुड़ियों का त्योहार कब और किस प्रकार मनाया जाता है?
(ड़) जापान के लोग शांति के पल बिताने के लिए कहाँ जाते हैं? उस स्थान का संक्षिप्त विवरण दीजिए।
(च) जापान को अत्यधिक समृद्ध देश क्यों माना जाता है?
(छ) जापान में लोगों की वेशभूषा और उनके प्रिय भोजन के बारे में जानकारी दीजिए।
(ज) जापान की मुख्य विशेषता क्या है?
Q-8 नीचे दिए प्रत्येक वाक्य में एक शब्द की वर्तनी अशुद्ध है। अशुद्ध शब्द के स्थान पर सही शब्द लिखकर वाक्य दोबारा लिखिए
(क) तुम किस धरम को मानते हो? ----------------------------------------------। ---------------------------------------------------------------------------
(ख) मैं उनका सममान करता हूँ।----------------------------------------------। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) जापान के लोग परकृति प्रेमी भी होते हैं। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(घ) जापान की रेलगाड़ियाँ विश्व भर में प्रसीद्ध है। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(ड़) सूरयोदय सबसे पहले जापान में ही होता है। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
(च) महातमा बुद्ध तो भगवान हैं। ----------------------------------------------। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।
Q-9 रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए
(क) जापानी अपने देश को --------------------------------- कहते हैं।
(ख) जापानियों में अपने देश के प्रति --------------------------------- कूट-कूट कर भरी होती है।
(घ) --------------------------------- बुद्ध तो भगवान हैं, मैं उनका सम्मान करता हूँ।
(ड़) यदि मेरे देश की ओर कोई आँख उठाकर भी देखेगा, तो मैं उसकी --------------------------------- ही फोड़ दूँगा।
(च) जापान के लोग देशभक्त होने के साथ-साथ ---------------------------- भी होते हैं।
(छ) जापान में 15 नवंबर को ---------------------------- नामक एक अनोखा उत्सव मनाया जाता है।
(ज) चाय घर ---------------------------- एवं ---------------------------- से बने होते हैं
Q-10 नीचे लिखी जातिवाचक संज्ञाओं से भाववाचक संज्ञाएँ बनाइए
सेवक - ----------------------
युवा - --------------------
शिक्षक - -------------
शिशु - ----------------
लघु - ---------------
मानव - -------------------
Multiple Choice Questions
Q-1 किस देश के लोग अपने देश को ‘नीपान’ कहते हैं?

(i)

भारत

(ii)

चीन

(iii)

जापान
Q-2 जापान में ‘सिची-गो-सेन’ नामक त्योहार कब मनाया जाता है?

(i)

21 जुलाई

(ii)

2 मई

(iii)

15 नवंबर
Q-3 जापान की परंपरागत पोशाक कौन-सी है?

(i)

किमोनो

(ii)

कुर्ता-पजामा

(iii)

घाघरा-चोली
Q-4 मार्च माह के तीसरे दिन जापान में कौन-सा त्योहार मनाया जाता है?

(i)

फूलों का त्योहार

(ii)

गुड़ियों का त्योहार

(iii)

दीपों का त्योहार
Q-5 किस देश के लोग अपने देश को ‘नीपान’ कहते हैं?

(i)

भारत

(ii)

चीन

(iii)

जापान
Q-6 जापान में ‘सिची-गो-सेन’ नामक त्योहार कब मनाया जाता है?

(i)

21 जुलाई

(ii)

2 मई

(iii)

15 नवंबर
Q-7 जापान की परंपरागत पोशाक कौन-सी है?

(i)

किमोनो

(ii)

कुर्ता-पजामा

(iii)

घाघरा-चोली
Q-8 मार्च माह के तीसरे दिन जापान में कौन-सा त्योहार मनाया जाता है?

(i)

फूलों का त्योहार

(ii)

गुड़ियों का त्योहार

(iii)

दीपों का त्योहार
Chapter-14   मिर्जा कल्लन
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) मिर्जा साहब बदहवास से दौड़ते हुए बच्चों की तरफ़ क्यों आए?
(ख) मिर्जा साहब बल्ले और गेंद को किस नाम से पुकारते थे?
(ग) मिर्जा कल्लन ने अपने दादा जी के बारे में क्या शेखी बघारी?
(घ) मिर्जा साहब ने अपनी तारीफ़ किस प्रकार की?
(ड़) जब मिर्जा कल्लन ने बल्लेबाजी की तो क्या हुआ?
Q-2 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(क) अमाँ यार, यह क्या करते हो ------------------------- तो ठीक ली होती।
(ख) मिर्जा कल्लन हमारी बनाई गई कपड़े की गेंद को ----------------------- कहकर पुकारते हैं।
(ग) लेकिन यह तो ------------------------- है, मिर्जा साहब।
(घ) मिर्जा कल्लन को इस ------------------------ में आने के बाद हमने भी बहुत कम देखा है।
Q-3 पाठ के अनुसार घटनाओं को क्रम दीजिए
(क) आने दो, इसमें डरने की क्या बात है, कोई शेर तो नहीं कि हमें खा जाएँगे।
(ख) वाह मियाँ, यह भी खेलने का कोई कायदा हुआ?
(ग) वो देखो, मिर्जा कल्लन हमारी तरफ़ चले आ रहे हैं।
(घ) आज भी हमारी रगों में क्रिकेट की गेंद और बल्ला पूरी तरह जोश मार रहा है।
(ड़) इस खेल की मैं अपने जीते जी कभी बेइज्जती नहीं होने दूँगा।
(च) हमे कुछ नायाब तरीके इस्तेमाल करने का गुर बताने की तकलीफ़ करेंगे?
Q-4 नीचे लिखे वाक्यों को शुद्ध करके पुनः लिखिए
(क) मिर्जा कल्लन अपने आपको क्रिकेट का महारथी बताती थी। -------------------------------------------------------------------------
(ख) स्वामी रामदेव जी देश विदेश में योग का प्रचार प्रसार कर रहा है। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) कृप्या करके आप शांति से बैठो। ---------------------------------------------------------------------------
(घ) महात्मा गांधी अहिंसा की शक्ति को पहचानता था। ---------------------------------------------------------------------------
Q-5 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) मिर्जा साहब बदहवास से दौड़ते हुए बच्चों की तरफ़ क्यों आए?
(ख) मिर्जा साहब बल्ले और गेंद को किस नाम से पुकारते थे?
(ग) मिर्जा कल्लन ने अपने दादा जी के बारे में क्या शेखी बघारी?
(घ) मिर्जा साहब ने अपनी तारीफ़ किस प्रकार की?
(ड़) जब मिर्जा कल्लन ने बल्लेबाजी की तो क्या हुआ?
Q-6 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(क) अमाँ यार, यह क्या करते हो ------------------------- तो ठीक ली होती।
(ख) मिर्जा कल्लन हमारी बनाई गई कपड़े की गेंद को ----------------------- कहकर पुकारते हैं।
(ग) लेकिन यह तो ------------------------- है, मिर्जा साहब।
(घ) मिर्जा कल्लन को इस ------------------------ में आने के बाद हमने भी बहुत कम देखा है।
Q-7 पाठ के अनुसार घटनाओं को क्रम दीजिए
(क) आने दो, इसमें डरने की क्या बात है, कोई शेर तो नहीं कि हमें खा जाएँगे।
(ख) वाह मियाँ, यह भी खेलने का कोई कायदा हुआ?
(ग) वो देखो, मिर्जा कल्लन हमारी तरफ़ चले आ रहे हैं।
(घ) आज भी हमारी रगों में क्रिकेट की गेंद और बल्ला पूरी तरह जोश मार रहा है।
(ड़) इस खेल की मैं अपने जीते जी कभी बेइज्जती नहीं होने दूँगा।
(च) हमे कुछ नायाब तरीके इस्तेमाल करने का गुर बताने की तकलीफ़ करेंगे?
Q-8 नीचे लिखे वाक्यों को शुद्ध करके पुनः लिखिए
(क) मिर्जा कल्लन अपने आपको क्रिकेट का महारथी बताती थी। -------------------------------------------------------------------------
(ख) स्वामी रामदेव जी देश विदेश में योग का प्रचार प्रसार कर रहा है। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) कृप्या करके आप शांति से बैठो। ---------------------------------------------------------------------------
(घ) महात्मा गांधी अहिंसा की शक्ति को पहचानता था। ---------------------------------------------------------------------------
Multiple Choice Questions
Q-1 प्रस्तुत कहानी का मुख्य पात्र कौन है?

(i)

मिर्जा छुट्टन

(ii)

मिर्जा कल्लन

(iii)

मिर्जा जुम्मन
Q-2 बच्चों की टीम का सबसे अच्छा गेंदबाज कौन था?

(i)

शब्बीर

(ii)

मंटो

(iii)

आमिर
Q-3 मिर्जा कल्लन बच्चों की गेंद को क्या कहकर पुकारते थे?

(i)

ताबड़तोड़

(ii)

ढापसोल

(iii)

बमफोड
Q-4 प्रस्तुत कहानी का मुख्य पात्र कौन है?

(i)

मिर्जा छुट्टन

(ii)

मिर्जा कल्लन

(iii)

मिर्जा जुम्मन
Q-5 बच्चों की टीम का सबसे अच्छा गेंदबाज कौन था?

(i)

शब्बीर

(ii)

मंटो

(iii)

आमिर
Q-6 मिर्जा कल्लन बच्चों की गेंद को क्या कहकर पुकारते थे?

(i)

ताबड़तोड़

(ii)

ढापसोल

(iii)

बमफोड
Chapter-15   उद्बोधन
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) इष्ट पथ पर चलते हुए किससे नहीं डरना चाहिए?
(ख) हमें क्या बनकर विघ्न-बाधाएँ हरनी चाहिए?
(ग) मन के मिलन में क्या होती है?
(घ) बाह्य बातों से क्या नहीं खिलता?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) कवि कहाँ धीरता धारण करने के लिए कह रहा है?
(ख) भाग्य के भरोसे न रहकर कवि किसका पाठ पढ़ने के लिए कह रहा है?
(ग) कवि सच्चा मिलन किसके मिलन को मानता है और क्यों?
(घ) अंतःकरण किन बातों से नहीं खिलता है?
(ड़) दीपक की तुलना में हम कैसा व्यवहार कर रहे हैं?
(च) ‘अब पूर्व की बातें सभी प्रस्ताव पा सकती नहीं’ पंक्तियों के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है?
(छ) इस कविता में कवि क्या प्रेरणा दे रहा है?
Q-3 नीचे दिए गए वचनों को स्पष्ट करने के लिए कवि ने किन पंक्तियों का सहारा लिया है?
(क) परिश्रम का महत्व
(ख) जीवित मनुष्यों से तो अचेतन वस्तुएँ अच्छी हैं।
(ग) समय के अनुसार चलना
Q-4 कविता के अनुसार रिक्त स्थान भरिए
(क) बैठे हुए हो व्यर्थ क्यों? आगे बढ़ो, ऊँचे चढ़ो_ -----------------------------------------------------------------------
(ख) है सामने का ग्रास भी मुख में स्वयं जाता नहीं, ---------------------------------------------------------------------------
Q-5 निम्न पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए
हमको समय को देखकर ही नित्य चलना चाहिए, बदले हवा जब जिस तरह हमको बदलना चाहिए। विपरीत विश्व-प्रवाह के निज नाव जा सकती नहीं, अब पूर्व की बातें सभी प्रस्ताव पा सकती नहीं।
Q-6 उपसर्ग से दो-दो शब्द बनाइए
(क) अधपका (अध) - --------------------- , ---------------------
(ख) अवधारणा (अव) - -------------------- , -----------------------
(ग) विद्रोह (वि) - ----------------- , ----------------------
(घ) असुंदर (अ) - ---------------- , -------------------
(ड़) अनबन (अन) - -------------- , -----------------
Q-7 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) इष्ट पथ पर चलते हुए किससे नहीं डरना चाहिए?
(ख) हमें क्या बनकर विघ्न-बाधाएँ हरनी चाहिए?
(ग) मन के मिलन में क्या होती है?
(घ) बाह्य बातों से क्या नहीं खिलता?
Q-8 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) कवि कहाँ धीरता धारण करने के लिए कह रहा है?
(ख) भाग्य के भरोसे न रहकर कवि किसका पाठ पढ़ने के लिए कह रहा है?
(ग) कवि सच्चा मिलन किसके मिलन को मानता है और क्यों?
(घ) अंतःकरण किन बातों से नहीं खिलता है?
(ड़) दीपक की तुलना में हम कैसा व्यवहार कर रहे हैं?
(च) ‘अब पूर्व की बातें सभी प्रस्ताव पा सकती नहीं’ पंक्तियों के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है?
(छ) इस कविता में कवि क्या प्रेरणा दे रहा है?
Q-9 नीचे दिए गए वचनों को स्पष्ट करने के लिए कवि ने किन पंक्तियों का सहारा लिया है?
(क) परिश्रम का महत्व
(ख) जीवित मनुष्यों से तो अचेतन वस्तुएँ अच्छी हैं।
(ग) समय के अनुसार चलना
Q-10 कविता के अनुसार रिक्त स्थान भरिए
(क) बैठे हुए हो व्यर्थ क्यों? आगे बढ़ो, ऊँचे चढ़ो_ -----------------------------------------------------------------------
(ख) है सामने का ग्रास भी मुख में स्वयं जाता नहीं, ---------------------------------------------------------------------------
Q-11 निम्न पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए
हमको समय को देखकर ही नित्य चलना चाहिए, बदले हवा जब जिस तरह हमको बदलना चाहिए। विपरीत विश्व-प्रवाह के निज नाव जा सकती नहीं, अब पूर्व की बातें सभी प्रस्ताव पा सकती नहीं।
Q-12 उपसर्ग से दो-दो शब्द बनाइए
(क) अधपका (अध) - --------------------- , ---------------------
(ख) अवधारणा (अव) - -------------------- , -----------------------
(ग) विद्रोह (वि) - ----------------- , ----------------------
(घ) असुंदर (अ) - ---------------- , -------------------
(ड़) अनबन (अन) - -------------- , -----------------
Multiple Choice Questions
Q-1 संसार की समरस्थली में क्या धारण करना चाहिए?

(i)

गंभीरता

(ii)

कायरता

(iii)

धीरता
Q-2 विघ्न-बाधाओं को किस प्रकार हटाना चाहिए?

(i)

वीर बनकर

(ii)

कायर बनकर

(iii)

कुछ न करके
Q-3 हमें किसका पाठ पढ़ना चाहिए?

(i)

पौरुष का

(ii)

धर्म का

(iii)

धन का
Q-4 हमें क्या छोड़कर परस्पर मन से मेल रखना चाहिए?

(i)

निजता

(ii)

अविवेकता

(iii)

अपवित्रता
Q-5 इस कविता का शीर्षक क्या है?

(i)

संबोधन

(ii)

विद्याधन

(iii)

उद्बोधन
Q-6 संसार की समरस्थली में क्या धारण करना चाहिए?

(i)

गंभीरता

(ii)

कायरता

(iii)

धीरता
Q-7 विघ्न-बाधाओं को किस प्रकार हटाना चाहिए?

(i)

वीर बनकर

(ii)

कायर बनकर

(iii)

कुछ न करके
Q-8 हमें किसका पाठ पढ़ना चाहिए?

(i)

पौरुष का

(ii)

धर्म का

(iii)

धन का
Q-9 हमें क्या छोड़कर परस्पर मन से मेल रखना चाहिए?

(i)

निजता

(ii)

अविवेकता

(iii)

अपवित्रता
Q-10 इस कविता का शीर्षक क्या है?

(i)

संबोधन

(ii)

विद्याधन

(iii)

उद्बोधन
Chapter-16   रानी दुर्गावती
Q-1 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) रानी दुर्गावती के पिता का क्या नाम था?
(ख) किसने गढ़मंडल पर चढ़ाई करने का आदेश दिया?
(ग) रणक्षेत्र में रानी दुर्गावती किसके समान दिख रही थी?
(घ) रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?
Q-2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) दुर्गावती कौन थीं?
(ख) दुर्गावती किस पर मुग्ध थीं और उनका विवाह किस प्रकार हुआ?
(ग) रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?
(घ) रानी दुर्गावती को अपना राज-काज स्वयं सँभालने की आवश्यकता क्यों पड़ी?
(ड़) रानी दुर्गावती अपनी सेना को अधिक से अधिक सुसज्जित क्यों करती रहती थी?
(च) प्रथम युद्ध में आसफ़ खाँ रानी दुर्गावती से क्यों पराजित हुआ?
(छ) आसफ़ खाँ ने गढ़मंडल में विश्वासघात के बीज क्यों अंकुरित किए?
(ज) रानी दुर्गावती ने अपने ही हाथों अपने प्राणों का अंत क्यों कर लिया?
Q-3 रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए
(क) कन्नौज के राजा चंदनराय -------------------------- के पिता थे।
(ख) चंदनराय और दलपति शाह में घोर -------------------------- हुआ।
(ग) अकबर ने आसफ़ खाँ को गढ़मंडल पर -------------------------- करने का आदेश दिया।
(घ) रानी दुर्गावती ने रणक्षेत्र में -------------------------- की अपेक्षा रणक्षेत्र में प्राण देना ही उचित समझा।
(ड़) आसफ़ खाँ की हार का समाचार सुनकर अकबर अत्यधिक -------------------------- हुआ।
(च) मुझे खुशी है कि मेरे पुत्र ने युद्ध में -------------------------- प्राप्त की है।
(छ) दुर्गावती के साहस और बलिदान की कथा भारत की नारियों के लिए -------------------- है।
Q-4 निम्नलिखित वाक्यों को निषेधात्मक वाक्यों में बदलिए
(क) दलपति शाह ने अपने बाहुबल से उस कन्या को प्राप्त करना चाहा। ---------------------------------------------------------------------------
(ख) आसफ़ खाँ ने गढ़मंडल पर चढ़ाई कर दी। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) रानी दुर्गावती की सेना में बहुत अधिक अश्वारोही थे। ---------------------------------------------------------------------------
(घ) रानी के सैनिकों में फूट पड़ गई। ---------------------------------------------------------------------------
(ड़) यह समय पुत्र से मिलने का है। -------------------------------------------------------------------------
Q-5 नीचे दिए गए शब्द-युग्मों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए
(क) दिन-रात - ----------------------------------------------------------
(ख) साथ-साथ - ----------------------------------------------------------
(ग) गिरते-पड़ते - ------------------------------------------------------------
(घ) धीरे-धीरे - --------------------------------------------------------
(ड़) तेरा-मेरा - -----------------------------------------------------------
Q-6 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(क) रानी दुर्गावती के पिता का क्या नाम था?
(ख) किसने गढ़मंडल पर चढ़ाई करने का आदेश दिया?
(ग) रणक्षेत्र में रानी दुर्गावती किसके समान दिख रही थी?
(घ) रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?
Q-7 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) दुर्गावती कौन थीं?
(ख) दुर्गावती किस पर मुग्ध थीं और उनका विवाह किस प्रकार हुआ?
(ग) रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?
(घ) रानी दुर्गावती को अपना राज-काज स्वयं सँभालने की आवश्यकता क्यों पड़ी?
(ड़) रानी दुर्गावती अपनी सेना को अधिक से अधिक सुसज्जित क्यों करती रहती थी?
(च) प्रथम युद्ध में आसफ़ खाँ रानी दुर्गावती से क्यों पराजित हुआ?
(छ) आसफ़ खाँ ने गढ़मंडल में विश्वासघात के बीज क्यों अंकुरित किए?
(ज) रानी दुर्गावती ने अपने ही हाथों अपने प्राणों का अंत क्यों कर लिया?
Q-8 रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए
(क) कन्नौज के राजा चंदनराय -------------------------- के पिता थे।
(ख) चंदनराय और दलपति शाह में घोर -------------------------- हुआ।
(ग) अकबर ने आसफ़ खाँ को गढ़मंडल पर -------------------------- करने का आदेश दिया।
(घ) रानी दुर्गावती ने रणक्षेत्र में -------------------------- की अपेक्षा रणक्षेत्र में प्राण देना ही उचित समझा।
(ड़) आसफ़ खाँ की हार का समाचार सुनकर अकबर अत्यधिक -------------------------- हुआ।
(च) मुझे खुशी है कि मेरे पुत्र ने युद्ध में -------------------------- प्राप्त की है।
(छ) दुर्गावती के साहस और बलिदान की कथा भारत की नारियों के लिए -------------------- है।
Q-9 निम्नलिखित वाक्यों को निषेधात्मक वाक्यों में बदलिए
(क) दलपति शाह ने अपने बाहुबल से उस कन्या को प्राप्त करना चाहा। ---------------------------------------------------------------------------
(ख) आसफ़ खाँ ने गढ़मंडल पर चढ़ाई कर दी। ---------------------------------------------------------------------------
(ग) रानी दुर्गावती की सेना में बहुत अधिक अश्वारोही थे। ---------------------------------------------------------------------------
(घ) रानी के सैनिकों में फूट पड़ गई। ---------------------------------------------------------------------------
(ड़) यह समय पुत्र से मिलने का है। -------------------------------------------------------------------------
Q-10 नीचे दिए गए शब्द-युग्मों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए
(क) दिन-रात - ----------------------------------------------------------
(ख) साथ-साथ - ----------------------------------------------------------
(ग) गिरते-पड़ते - ------------------------------------------------------------
(घ) धीरे-धीरे - --------------------------------------------------------
(ड़) तेरा-मेरा - -----------------------------------------------------------
Multiple Choice Questions
Q-1 पाठ के अनुसार हिमालय से बंगाल की खाड़ी तक किसकी यश-पताका फहरा रही थी?

(i)

अकबर की

(ii)

अशोक की

(iii)

सिकंदर की
Q-2 दुर्गावती का विवाह किस से हुआ?

(i)

महाराणा प्रताप

(ii)

दलपति शाह

(iii)

आसफ़ खाँ
Q-3 दलपति शाह कहाँ के स्वामी थे?

(i)

कन्नौज

(ii)

होशियारपुर

(iii)

गढ़मंडल
Q-4 रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?

(i)

श्याम नारायण

(ii)

शिवनारायण

(iii)

वीरनारायण
Q-5 प्रथम बार आसफ़ खाँ ने कितने अश्वारोहियों के साथ आक्रमण किया?

(i)

सात सहस्र

(ii)

पाँच सहस्र

(iii)

आठ सहस
Q-6 पाठ के अनुसार हिमालय से बंगाल की खाड़ी तक किसकी यश-पताका फहरा रही थी?

(i)

अकबर की

(ii)

अशोक की

(iii)

सिकंदर की
Q-7 दुर्गावती का विवाह किस से हुआ?

(i)

महाराणा प्रताप

(ii)

दलपति शाह

(iii)

आसफ़ खाँ
Q-8 दलपति शाह कहाँ के स्वामी थे?

(i)

कन्नौज

(ii)

होशियारपुर

(iii)

गढ़मंडल
Q-9 रानी दुर्गावती के पुत्र का क्या नाम था?

(i)

श्याम नारायण

(ii)

शिवनारायण

(iii)

वीरनारायण
Q-10 प्रथम बार आसफ़ खाँ ने कितने अश्वारोहियों के साथ आक्रमण किया?

(i)

सात सहस्र

(ii)

पाँच सहस्र

(iii)

आठ सहस