Question bank

Chapter-1   हमारी भाषा
Q-1

नीचे दिए गए चित्रों  में भाषा का कौन-सा रूप प्रयोग में लाया जाता है ? उदाहरण को देखकर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए - 

Q-2 बताइए, इन्हें क्या कहते हैं?
(1)- विचारों के आदान-प्रदान का माध्यम
(2)- किसी भाषा के लिखने की विधि
(3)- मुख से बोली जाने वाली भाषा
(4)- समाचारपत्र में पढ़ी जाने वाली भाषा
(5)- उर्दू भाषा की लिपि
(6)- अंग्रेज़ी भाषा की लिपि
Q-3

उचित मिलान कीजिए -

Multiple Choice Questions
Q-1 हमारी राष्ट्रभाषा है -

(i)

पंजाबी

(ii)

अंग्रेजी

(iii)

हिंदी

Q-2 टेलीफ़ोन पर बात करना है -

(i)

लिखित भाषा

(ii)

मौखिक भाषा

(iii)

कोई भाषा नहीं
Q-3 हिंदी भाषा की लिपि है -

(i)

रोमन

(ii)

देवनागरी

(iii)

फारसी
Q-4 देश में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा बोली जाती है -

(i)

पंजाबी भाषा

(ii)

गुजराती भाषा

(iii)

हिंदी भाषा

Chapter-2   वर्णमाला
Q-1

सही वर्ण-विच्छेद के सामने (✔) का चिह्न लगाइए -

रानी - र् + अ + न् + ई  ____                    र् + आ + न् + ई ____
पिता - प् + इ + त् + आ  ____                         प् + ई + त् + आ ____
बालक- ब् + अ + ल् + आ + क + अ ____                               ब् + आ + ल् + अ + क + अ ____
जीवन - ज् + ई + व् + अ + न् + अ ____                              ज् + इ + व् + अ + न् + अ _____
Q-2

वर्णों पर मात्राएँ इस प्रकार लगाइए कि फूलों के नाम बन जाएँ -

Q-3 इनसे बने दो-दो शब्द लिखिए -
अनुस्वार -ं ------------------------------------- ---------------------------
अनुनासिक -ँ ------------------------------------- ---------------------------
विसर्ग : ------------------------------------- ---------------------------
Q-4 चित्र के नाम का पहला वर्ण दिया गया है, नाम पूरा कीजिए -
मृ----------------------
चि---------------------
मू----------------------
कौ----------------------
चु-----------------------
तो-----------------------
Chapter-3   संयुक्त व्यंजन
Q-1

बॉक्स में दिए गए शब्दों को सही स्थान पर लिखिए -

Q-2 इन संयुक्त व्यंजनों से बननेवाले दो-दो शब्द लिखिए -
क्ख -
ल्ल -
द्व -
स्स -
च्च -
स्व -
च्छ -
त्त -
Q-3 क्ष, त्र, ज्ञ, श्र से बनने वाले दो-दो शब्द लिखिए -
क्ष -
त्र -
ज्ञ -
श्र -
Q-4 चित्र का उसके नाम में आने वाले संयुक्ताक्षर से मिलान कीजिए -
Chapter-4   शब्द
Q-1 नीचे लिखे स्वरों से शुरू होने वाले तीन-तीन शब्द लिखिए -
ई -
ऊ -
ए -
ओ -
Q-2

वर्ग में दिए गए वर्णों को कहीं से भी चुनकर दो-दो शब्द बनाइए - 

दो वर्ण वाले  - नल -----------------------   ----------------------
तीन वर्ण वाले - कमल -----------------------  ---------------------
तीन वर्ण वाले - कमल -----------------------  ---------------------
Chapter-5   नाम शब्द संज्ञा
Q-1

वर्ग में से संज्ञा शब्द छाँटकर लिखिए -

Q-2

शब्दों को उनके सही स्थान में लिखिए -

Q-3

इन शब्दों में जो संज्ञा शब्द नहीं हैं, उन पर गोला लगाइए -

Q-4

नीचे दिए गए वाक्यों में संज्ञा शब्दों को रेखांकित कीजिए -

कप मेंचाय है। 
गुलाब की सुंदरतामन मोहती है।
बचपन जीवन कीपहली अवस्था है।
संतरा खट्टानहीं है।
जग में पानीरखा है।
पेड़ पर फललगे हैं।
बालक के हाथ मेंकिताब है।
सूरज आसमान मेंचमकता है।
Q-5

चित्र देखकर जातिवाचक, व्यक्तिवाचक तथा भाववाचक संज्ञाएँ लिखिए - 

जातिवाचक -व्यक्तिवाचक  -भाववाचक  - 
Chapter-6   स्त्री - पुरुष लिंग
Q-1

पुलि्ंलग शब्दों पर गोला लगाइए -

Q-2

स्त्रीलिंग शब्दों पर गोला लगाइए -

Q-3 चित्र देखिए तथा जो पुलि्ंलग हो उसके लिए "पु॰" और जो स्त्रीलिंग हो उसके लिए "स्त्री॰" लिखिए-
Q-4

सही लिंग वाला शब्द लिखकर खाली स्थान में लिखिए -

(1)- -------------------------------- विश्राम कर रही है। (राजा / रानी)
(2)- खेत में -------------------------------- चर रहा है। (गाय / बैल)
(3)- मेज पर चाकू -------------------------------- है। (रखा / रखी)
(4)- -------------------------------- उड़ गई। (मच्छर / मक्खी)
(5)- -------------------------------- सेब खा रही है। (रजनी / मोहन)
Chapter-7   एक - अनेक वचन
Q-1

वचन बदलकर रिक्त स्थान में लिखिए -

(1)- ननू काका (मछली) -------------------------- पकड़ रहा है।
(2)- पेड़ पर (तोता) -------------------------- बैठे हैं।
(3)- भारत के सभी शहरों को (सड़क) -------------------------- जाती हैं।
(4)- रानी की (बहनें) -------------------------- आई है।
(5)- बालक (केले) -------------------------- खाता है।
Q-2 इन शब्दों के बहुवचन रूप लिखिए -
रात -
घोड़ा -
अलमारी -
नदी -
मेज -
दरी -
दवाई -
जूता -
Q-3 वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए -
(1)- उसके पास दो पुस्तक है।
(2)- रमन के घर में दो कुत्ता हैं।
(3)- उसके दो चाचे हैं।
(4)- आज दो दुकान बंद है।
(5)- आसमान में चिड़िया उड़ रही हैं।
Q-4 चित्र देखकर उसका बहुवचन रूप लिखिए तथा उसे वाक्य में प्रयोग कीजिए -
Q-5

एक ही प्रकार से बनने वाले बहुवचन शब्द में रंग भरिए -

Multiple Choice Questions
Q-1 

 पंखा का बहुवचन रूप होगा

(i)

पंखे

(ii)

पखें

Q-2 

तितली का बहुवचन रूप होगा

(i)

तितलियाएँ

(ii)

तितलियाँ

Q-3 

आँख का बहुवचन रूप होगा

(i)

आँखें

(ii)

आँख

Q-4 

पतंग का बहुवचन रूप होगा

(i)

पतंगें

(ii)

पतंगाए

Chapter-8   मैं, तुम और वह - सर्वनाम
Q-1

सर्वनाम के एकवचन रूप पर गोला लगाइए -

Q-2

सर्वनाम के बहुवचन रूप पर गोला लगाइए -

Q-3

सही सर्वनाम लिखकर वाक्य पूरे कीजिए -

(1)- राजू ---------------------- बहन आई है।
(2)- ---------------------- घर जाना चाहता हूँ।
(3)- ---------------------- दिल्ली से कब लौटे?
(4)- ---------------------- यहाँ क्यों बैठी हो?
(5)- ---------------------- स्कूल क्यों नहीं गया?
Q-4 सर्वनाम के आधार पर वाक्य शुद्ध करके दोबारा लिखिए -
(1)- वह ने खाना खाया।
(2)- मैंने दूध चाहिए।
(3)- जल्दी से वह को बुलाओ।
(4)- तू कहाँ जा रहे हो?
(5)- हम खाना खा लिया है।
Q-5 इन सर्वनाम शब्दों से वाक्य बनाइए -
मैं -
वह -
तुम -
आप -
हम -
तुम्हारा -
उसकी -
उन्होंने -
Q-6

नीचे दिए गए वाक्यों में सर्वनाम शब्दों पर गोला लगाइए -

1- रमा तुम्हारी माता जी कब लौटेंगी?
2- कल रात मैं उसके साथ नहीं था।
3- आप आ गए हैं, तो वह भी आ ही जाएगा।
4- उन्होंने बच्चों को कहानी सुनाई।
5- वे आज नहीं आएँगे, उनकी ट्रेन छूट गई है।
Chapter-9   विशेषण
Q-1

विशेषण और विशेष्य पर गोला लगाइए -

1- राधिका नीली साड़ी पहने हुए है।
2- मुझे एक किलो टमाटर चाहिए।
3- रमन बुरा बालक नहीं है।
4- ताज़ा सब्जियाँ खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
5- आसमान में काले बादल छाए हैं।
Q-2

चित्र देखकर दो-दो विशेषण लिखिए - 

Q-3

सही विशेषण शब्द से खाली स्थान भरिए -

(1)- ------------------------------ रात में बाहर मत जाइए। (अँधेरी / चमकीली)
(2)- लालबहादुर शास्त्री ------------------------------ व्यक्ति थे। (महान / साधारण)
(3)- जग में ------------------------------ दूध है। (मोटा-सा / थोड़ा-सा)
(4)- उसने ------------------------------ पानी से स्नान किया। (नरम / गरम)
(5)- आदमी के ------------------------------ हाथ होते हैं। (दो / छोटे)
Q-4 उचित मिलान कीजिए -
Q-5 नीचे दिए गए वाक्यों में से विशेषण और विशेष्य छाँटकर लिखिए -
(1)- मुझे ठंडा पानी चाहिए।
(2)- सेब मीठा है।
(3)- पुस्तक का दाम सौ रुपए है।
(4)- रोहित अच्छा बालक है।
(5)- मुझे लाल गुलाब पसंद है।
(6)- चाहत ने चार पतंगें खरीदीं।
Q-6 नीचे दिए गए प्रविशेषणों से वाक्य बनाइए -
बहुत -
बड़ा -
ज्यादा -
काफ़ी -
Chapter-10   क्रिया और काल
Q-1

सामने दी गई क्रिया का सही रूप लिखकर वाक्य पूरे कीजिए -

(1)- हमने खाना ------------------------------ । (खाना)
(2)- रमा कल दिल्ली ------------------------------ । (जाना)
(3)- स्नेहा ने गीत ------------------------------ । (गाना)
(4)- माँ सुबह जल्दी ------------------------------ । (जगना)
(5)- खरगोश बहुत तेज ------------------------------ । (दौड़ना)
Q-2 नीचे दिए गए वाक्यों में से क्रियाएँ छाँटकर लिखिए -
(1)- लड़की रस्सी कूद रही थी।
(2)- माँ ने खाना पकाया।
(3)- चाचा जी कल आएँगे।
(4)- सुमन पुस्तक पढ़ रही है।
(5)- गाय घास चर रही थी।
(6)- सुधा सो रही है।
Q-3

उदाहरण के अनुसार शब्द-सीढ़ी पूरी कीजिए -

Chapter-11   क्रियाविशेषण
Q-1 नीचे दिए गए वाक्यों में क्रियाविशेषण रेखांकित कीजिए -
(1)- थोड़ा खा लो।
(2)- मैं उधर जा रहा हूँ।
(3)- आप आगे-आगे चलिए।
(4)- वह केवल पढ़ता रहता है।
(5)- चाचा जी अचानक आ गए।
Q-2 नीचे दिए गए वाक्यों में क्रियाविशेषण शब्दों का प्रयोग करके दोबारा लिखिए -
(1)- कछुआ चल रहा है।
(2)- घोड़ा दौड़ रहा था।
(3)- मैं पढ़ता हूँ।
(4)- आप चलिए।
(5)- वह सो रहा है।
Q-3 इन क्रियाविशेषणों से वाक्य बनाइए -
दिनभर -
भीतर -
आगे-आगे -
निरंतर -
एकाएक -
केवल -
Q-4

रिक्त स्थानों में सही क्रियाविशेषण लिखकर वाक्य पूरे कीजिए-

(1)- दादा जी --------------------------- अख़बार पढ़ रहे हैं।
(2)- मोहन --------------------------- दौड़ता है।
(3)- रानी --------------------------- गाती है।
(4)- उसने --------------------------- खाना खाया।
(5)- वह घर की --------------------------- जा रहा था।
Chapter-12   वाक्य
Q-1

चित्र देखकर वाक्य लिखिए -

Q-2 नीचे दिए गए उद्देश्य के वाक्य पूरे कीजिए-
(1)- कोयल -
(2)- किसान -
(3)- बादलों -
(4)- बाग -
(5)- माता जी -
Q-3 नीचे दिए गए वाक्यों में से उद्देश्य और विधेय छाँटकर लिखिए-
बच्ची रो रही है। -
कुत्ता जोर-जोर से भौंक रहा है। -
शेर जंगल का राजा है। -
नेहा पत्र लिख रही है। -
नदी पूर्व की ओर बह रही है। -
Chapter-13   विराम - चिन्ह
Q-1

विराम-चिह्न लिखिए -

पूर्ण विराम
प्रश्नवाचक चिह्न
अल्प विराम
विस्मयसूचक चिह्न
Q-2 नीचे दिए गए वाक्यों में सही विराम-चिह्न लगाइए -
(1)- आप कहाँ जा रहे हैं
(2)- रजनी निशेता बबलू सीमा और माधव खेल रहे हैं
(3)- अरे आप कब आए
(4)- कुत्ता क्यों भौंक रहा है
(5)- कमल गेंदा गुलाब और गुड़हल फूल हैं
(6)- खरगोश घास पर बैठा गाजर खा रहा है
Q-3 प्रत्येक विराम चिह्न के प्रयोग से दो-दो वाक्य लिखिए-
। -
, -
? -
! -
Chapter-14   मुहावरे
Q-1 इन मुहावरों के अर्थ लिखिए -
कान भरना -
आँखें खुलना -
उल्लू बनाना -
टाँग अड़ाना -
हाथ मलना -
पीठ दिखाना -
मक्खी मारना -
चकमा देना -
Q-2 मुहावरे के सही अर्थ के सामने (✓) का चिह्न लगाइए-
आँखें फेरना - बदल जाना _______ आँखों को दूसरी ओर कर लेना ________
बरस पड़ना - शोर मचाना ________ क्रोधित होना _________
नाक ऊँची होना - इज्जत होना _________ नाक लंबी होना ________
उल्लू बनाना - मूर्ख बनाना _________ उल्लू का चित्र बनाना ___________
रंग लाना - रंग खरीदना _________ प्रभाव दिखाना ___________
Q-3

चित्र देखकर मुहावरे पूरे कीजिए तथा उन्हें वाक्यों में प्रयोग कीजिए -

Chapter-15   तरह - तरह के शब्द
Q-1 वर्ग से पर्यायवाची शब्द लिखिए -
आग -
पवन -
जल -
सूरज -
घर -
Q-2

चित्रें के दो-दो पर्यायवाची शब्द लिखिए -

Q-3

सही विलोम शब्द लिखकर खाली स्थान भरिए -

1- राम आगे था और दिनेश उसके--------------------------------- ।
2- राजीव बहुत अमीर है, जबकि उसका मित्र नमन बहुत है ---------------------------------। 
3- सूर्य उदय होते ही किसान खेतों में चले जाते हैं और सूर्य  --------------------------------- होने पर ही घर लौटते हैं।
4- चिंटू अभी बच्चा है, इसीलिए उसे  उचित--------------------------------- का ज्ञान नहीं। 
Q-4

प्रत्येक अनेकार्थक शब्द के दो-दो भिन्न अर्थ लिखिए -

अंबर -
हरि -
जग -
उत्तर -
दंड -
Q-5

इन शब्दों के अर्थ वर्ग में से ढूँढ़कर लिखिए -

पवन -
पावन -
पाणि -
पानी -
बात -
वात -
मात्र -
मातृ -
Q-6

विलोम शब्दों का मिलान कीजिए -

Q-7

उचित मिलान कीजिए -

Q-8

उचित मिलान कीजिए -

Multiple Choice Questions
Q-1 

पेड़ पर बहुत सारे तोते बैठे थे।

(i)

नीर

(ii)

तरफ़

(iii)

 घन

Q-2 

रास्ते में घना जंगल पड़ता था।

(i)

वन

(ii)

नभचर 

(iii)

बगीचा

Q-3 

पौधे पर रंग-बिरंगे फूल खिले थे।

(i)

पादप

(ii)

कंटक

(iii)

पुष्प

Q-4 

कमल का फूल जल में खिलता है।

(i)

जलज

(ii)

अंबु

(iii)

मूल